महिला विश्व कप: फाइनल का टिकट कटाना चाहेगी टीम इंडिया

डर्बी|…. आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम गुरुवार को जब छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आइसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में मैदान पर उतरेगी तो उसका इरादा बड़ा उलटफेर कर फाइनल का टिकट कटाने का होगा.मैच गुरुवार दोपहर 3 बजे शुरु होगा.

मिताली राज की अगुआई वाली टीम का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सिलसिला खत्म करने का होगा। मेजबान इंग्लैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है. भारत राउंड रॉबिन चरण में पांच जीत और दो हार के साथ तीसरे और ऑस्ट्रेलिया सात मैचों में छह जीतकर दूसरे स्थान पर रहा. यह मैच काउंटी ग्राउंड पर खेला जाएगा, जहां भारत ने अपने चार ग्रुप मैच खेले हैं, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ आर-पार का आखिरी मैच भी शामिल था. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर एक भी मैच नहीं खेला है, लेकिन उसका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है.

भारत के पास बदला लेने का मौका : भारत के पास इस मैच के जरिये राउंड रॉबिन चरण में ऑस्ट्रेलिया से मिली आठ विकेट से हार का बदला चुकता करने का भी मौका मिलेगा. यह करना हालांकि आसान नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए भारत को खेल के हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन करना होगा.

मिताली व पूनम को दिखाना होगा दम : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप चरण में धीमी पारी खेलने वाली मिताली अपनी गलती सुधारना चाहेंगी, जबकि पूनम राउत अपना शतकीय प्रदर्शन दोहराने के इरादे से उतरेंगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ दबाव वाले मैच में मिताली ने शतकीय पारी खेली, जबकि वेदा कृष्णामूर्ति ने 70 रन की शानदार पारी खेली. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर न्यूजीलैंड को सिर्फ 79 रन पर समेटकर कर धमाकेदार जीत दर्ज की. हरमनप्रीत कौर ने भी अर्धशतक जड़ा.

मंधाना की खराब फॉर्म ने बढ़ाई चिंता : सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की खराब फॉर्म हालांकि भारतीय टीम के लिए चिंता का सबब है. गेंदबाजी में स्पिनरों ने प्रभावित किया है, लेकिन झूलन गोस्वामी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप में पदार्पण करने वाली स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 15 रन देकर पांच विकेट लिए थे.