राष्ट्रपति चुनाव : पहले चरण की मतगणना के बाद कोविंद आगे

नई दिल्ली, देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए 17 जुलाई को हुए मतदान की मतगणना के पहले चरण के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार मीरा कुमार से आगे चल रहे है. निर्वाचन अधिकारी, लोकसभा महासचिव जनरल अनूप मिश्रा ने बताया कि कोविंद को चार राज्यों – आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और बिहार की मतपेटियों के मतों की गणना के बाद 60,683 मूल्य के वोट प्राप्त हुए है.

उन्होंने बताया कि मीरा कुमार को आंध्र से कोई वोट नहीं मिला, जबकि कोविंद को 27,189 मूल्य के वोट मिले. अरुणाचल प्रदेश में कोविंद को 448 और मीरा कुमार को 24 वोट मिले.राजग उम्मीदवार को असम से 10,556 वोट मिले, जबकि मीरा कुमार को 4,060 वोट प्राप्त हुए. बिहार में दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर रही, जहां कोविंद को 22,490 और मीरा कुमार को 18,867 वोट मिले.

सारी मतपेटियां मंगलवार (18 जुलाई) की शाम को ही मतगणना स्थल पर पहुंच गई थीं. कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति चुनाव में पड़े वोटों की गिनती चार टेबलों पर एक साथ की जा रही. वोटों की गिनती आठ चरणों में पूरी होगी. हर चरण के बाद गिनती के नतीजे घोषित किए जाएंगे. रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार में से जो भी चुनाव जीतेगा वो मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जगह लेगा. मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. देश के 14वें राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद की शपथ लेंगे. अगर एनडीए के रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं तो ऐसा पहली बार होगा देश के शीर्ष दो बड़े पदों पर आरएसएस और बीजेपी से जुड़े नेता होंगे.

बीजेपी ने पार्टी नेता और नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री वेंकैया नायडू उप-राष्ट्रपति के उम्मीदवार बनाए गए हैं. इस तरह वेंकैया जीते तो देश के शीर्ष तीन पदों पर बीजेपी-आरएसएस के लोग होंगे. सबसे पहले संसद भवन में पड़े वोटों की गिनती होगी. उसके बाद आंद्र प्रदेश और असम विधान सभा में पड़े वोटों की गिनती होगी. पहले राउंड की गिनती दोपहर एक बजे के करीब पूरी होगी और पहले राउंड के नतीजे की घोषणा की जाएगी. सुरेश अंगदी, गणेश सिंह और गजेंद्र शेखावत बीजेपी के मतगणना एजेंट हैं. विपक्ष की तरफ से कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा, गौरव गोगोई, बीके हरिप्रसाद, टीएमसी के नदीमुल हक़ मतगणना एजेंट हैं.