बेंगलुरु: ब्रेन की हो रही थी सर्जरी, युवक बजा रहा था गिटार

बेंगलुरु में एक ब्रेन सर्जरी का अजीबो गरीब मामला सामने आया है. यहां 32 साल के एक युवक के न्यूरोलॉजिकल डिस्ऑर्डर के बाद उसका ऑपरेशन किया गया, जिस समय ऑपरेशन टेबल पर डॉक्टर सर्जरी कर रहे थे, उस समय युवक साथ-साथ गिटार भी बजा रहा था. पिछले हफ्ते सिटी हॉस्पिटल में 7 घंटे की सर्जरी के बाद युवा संगीतकार को काफी राहत है. यह युवक एक इंजीनियर से संगीतकार बना है. गिटार बजाते समय उसकी उंगलियों में बेहद दर्द होता था.

युवक को करीब डेढ़ साल पहले गिटार बजाते हुए पहली बार समस्या का पता चला. दिमाग की मासपेशियों में गड़बड़ी की वजह से युवक को इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था. डॉक्टर जिस समय उसके दिमाग की अतिरिक्त मासपेशियों को ‘जला’ रहे थे, जिससे तहत उसकी मासपेशियों को असामान्य झटके दिए जाने थे. उस समय युवक लगातार गिटार बजा रहा था ताकि समस्या वाली जगह का जल्दी पता चल सके. ब्रिटिश कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. संजव सी सी ने बताया, ‘उसे समस्या उस समय आती थी जब वह गिटार बजाता था, ऐसे में हमारे लिए प्रॉब्लम और उसकी सही जगह समझना बेहद जरूरी था.’

जैन इंस्टिट्यूट ऑफ मूवमेंट डिस्ऑर्डर ऐंड स्टीरियोटैक्टिक न्यूरोसर्जन डॉ. शरन श्रीनिवासन ने बताया, ‘यह एक ऐसी सर्जरी है, जिसमें दिमाग में प्रॉब्लम वाली जगह को जलाकर खत्म किया जाता है. ऑपरेशन से पहले युवक के दिमाग में चार खास तरह के फ्रेम लगाए गए थे.’ युवक के एमआरआई के बाद आई तस्वीरों में टारगेट एरिया का पता लगाया गया। कॉडिनेट्स के मुताबिक, युवक की खोपड़ी में 14 एमएम का छेद किया गया, जिसमें खास तरह की इलेक्ट्रॉड पास कराई गई और उसके बाद आगे का ऑपरेशन किया गया. युवक की हालत अब बेहतर है. जब तुषार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अचानक जादुई ढंग से उसकी उंगलियों का दर्द खत्म हो गया.