पाकिस्तान ने स्कूलों को निशाना बनाकर की गोलाबारी, 217 बच्चों को बचाया गया

राजौरी, जम्मू कश्मीर में भारतीय सैन्य चौकियों और रिहायशी क्षेत्रों को लगातार निशाना बना रही पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को दुस्साहस की हद पार करते हुए राजौरी के सीमांत क्षेत्रों में स्थित स्कूलों पर जमकर मोर्टार दागे.तीन स्कूलों को निशाना बनाकर की गई गोलाबारी के बीच सेना, पुलिस और प्रशासन ने बुलेटप्रूफ वाहनों में 217 बच्चों और 15 शिक्षकों को सुरक्षित निकाला।

इस बीच गोलाबारी में दो सैनिक शहीद व छह घायल हो गए.तीन नागरिक भी घायल हुए हैं.भारत ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया.पाकिस्तान ने आरोप लगाते हुए कहा है कि भारतीय सेना की गोलाबारी में उसके दो नागरिक मारे गए हैं, जबकि छह घायल हुए हैं।

पाक गोलाबारी को देखते हुए प्रशासन ने नौशहरा व मंजाकोट शिक्षा जोन के सभी निजी व सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है.जुलाई में अब तक छह और तीन माह में 11 जवान शहीद हो चुके हैं.मंगलवार सुबह करीब छह बजे पाक सेना ने राजौरी व पुंछ दोनों सेक्टरों में भारी गोलाबारी शुरू कर दी.नौशेरा में बंकर पर मोर्टार गिरने से एक जवान शहीद हो गया और पांच जवान घायल हुए हैं।

शहीद जवान की पहचान आठ सिख लाई के सिपाही जसप्रीत सिंह निवासी मोगा (पंजाब) के रूप में हुई है.वहीं मेंढर सेक्टर में भी सेना की 21 पंजाब यूनिट के लांस नायक नवजोत सिह घायल हो गए, जिन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया.अन्य घायलों में सूबेदार शशि कुमार, हवलदार लखवीर सिंह, सिपाही विनते राम, सिपाही राज कुमार (सभी 19 पंजाब यूनिट) व सिपाही हरप्रीत सिह आठ सिखलाई शामिल है.

बालाकोट सेक्टर में पाक सेना द्वारा दागे गए मोर्टार रिहायशी क्षेत्रों में आकर गिरे, जिससे सड़कों पर खड़े कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए व कई मवेशी भी मारे गए.इसके बाद पाक सेना ने नौशेरा में स्कूलों के साथ-साथ रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी शुरू कर दी, जिसके बाद प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से स्कूलों को ही बंद कर दिया. बच्चों को सुरक्षित निकालने के लिए बुलेट प्रूफ वाहनों का प्रबंध किया गया.

पहले चरण में कंडाली में फंसे 12 बच्चों को सुरक्षित निकाला.बाद में अन्य बच्चों को भी बुलेट प्रूफ वाहनों की मदद से फायरिंग रेंज से निकल कर अन्य वाहनों में सवार करा घरों व राहत शिविरों में पहुंचाया गया.नौशेरा के गनया में भी देर शाम गोलाबारी में तीन लोग घायल हो गए. नौगाम में स्नाइपर शाट उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने कायरतापूर्ण कार्रवाई करते हुए स्नाइपर शाट से भारतीय सेना के जवान को छिपकर गोली मारी.इसमें सेना सिपाही विमल सिंजल शहीद हो गए.

सेना ने मंगलवार को उत्तरी कश्मीर के गुरेज व मच्छल सेक्टर में एलओसी पर घुसपैठ के दो प्रयास नाकाम बनाते हुए दो विदेशी आतंकियों को मार गिराया.अन्य घुसपैठियों के खिलाफ सैन्य अभियान जारी है.मच्छल में सेना ने आतंकियों के हथियार व दो बैग भी बरामद किए.सोमवार रात स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों का एक दल गुरेज सेक्टर के बगतूर इलाके में भारतीय सीमा में दाखिल हो गया, लेकिन गश्त कर रहे जवानों ने उन्हें देख लिया, जिसके बाद हुई मुठभेड़ में दोनों आतंकी मारे गए.मारे गए आतंकियों के शव और हथियार बरामद कर लिए गए हैं.कश्मीर में बीते चौबीस घंटों में पांच आतंकी मारे जा चुके हैं.