एक मिनी स्कर्ट ने कैसे मचाया साउदी अरब में बवाल

दुबई|… सऊदी अरब में एक मिनी स्कर्ट ने बवाल मचा दिया है.दरअसल ये बवाल एक मॉडल के यू-टयूब वीडियो पर मचा. खुदूद नाम की इस मॉडल ने सऊदी के ऐतिहासिक माने जाने वाले उशायकिर किले में घूमने का वीडियो पोस्ट किया था. जिसमें वो मिनी स्कर्ट और छोटा टॉप पहने नजर आ रही थीं. सोशल मीडिया पर खुदूद का यह वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है. कुछ लोगों ने इस वीडियो पर आपत्ति जताते हुए इसे रूढ़िवादी देश में ड्रेस कोड का उल्लंघन बताया.

साथ ही लोग महिला मॉडल की गिरफ्तारी की भी मांग कर रहे हैं. वहीं कुछ लोग मॉडल के समर्थन में आए हैं और ‘इस बहादुरी’ के लिए उनकी प्रशंसा की है. यहां पर महिलाओं के लीक से हट कर कुछ भी करने पर बवाल मचना शुरू हो जाता है. इस मामले में एक मॉडल ने मिनी स्कर्ट पहन कर ऑनलाइन वीडियो पोस्ट की है. सरकार लड़की पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. सऊदी में नियमों के मुताबिक वहां लड़कियों या फिर महिलाओं को सार्वजनिक जगहों में लंबे और ढीले कपड़े ही पहनने के निर्देश हैं.

उन्हें गाड़ी चलाने की मनाही है और उनके लिए अनजान पुरुषों से दूर रहना जरूरी है.बीते सप्ताह इस वीडियो को स्नैपचैट पर शेयर किया गया था. इसमें राजधानी रियाद के उत्तर में मौजूद नाज़ प्रांत के ऐतिहासिक महत्व वाले उशायकिर क़िले की सुनसान गलियों में घूम रही हैं. जिसके बाद से यह वायरल हो गया. अब एक महिला अधिकारी सऊदी अरब में इस मॉडल से पूछताछ कर रहे हैं.