पाक में आजाद सिंध की मांग तेज, कई जगह विरोध प्रदर्शन

इस्लामाबाद|…. पाकिस्तान में सिंध प्रांत के लोगों का गुस्सा मंगलवार को सड़क पर दिखा. लोगों ने सिंध के कई छोटे-बड़े शहरों और दूसरे देशों में बसे सिंध के लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किए. लोगों ने सिंध के आजादी की मांग की. जीये सिंध मुत्ताहिदा महाज के बैनर तले चल रहे इस आंदोलन को पाकिस्तान सरकार और सेना के दमन के बावजूद आम लोगों का भारी समर्थन भी मिल रहा है.

 

आजादी के वक्त फौजी ताकत से पाकिस्तान ने सिंध को अपने में मिला लिया था. बाद के वक्त में पाकिस्तान की राजनीति में पंजाब का दबदबा रहा. सबसे ज्यादा प्राकृतिक संसाधन होने के बावजूद सिंध के लोग गरीब से गरीब होते चले गए. यहां होने वाली तमाम आर्थिक गतिविधियों में भी सिंध के लोकल लोगों की भागीदारी नाममात्र की है. आज यह पाकिस्तान के सबसे गरीब इलाकों में से एक है.

 

बलूचिस्तान की तरह यहां के लोग भी खुद को पाकिस्तान का उपनिवेश यानी कॉलोनी मानते हैं. बलूचिस्तान की तरह सिंध में भी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई बेहद एक्टिव है. यहां पर अब तक हजारों लोगों की रहस्यमय हालात में हत्या हो चुकी है. सिंध आजादी के आंदोलन से जुड़े सैकड़ों बुद्धिजीवी, पत्रकार और लेखक पिछले कुछ साल में या तो लापता हो गए या फिर उनके शव बरामद हुए.