7.7 तीव्रता के भूकंप से हिली रूसी धरती, सुनामी की चेतावनी जारी

सांकेतिक फोटो

मॉस्को|….. सोमवार देर रात रूस के पूर्वी समुद्री तट के पास जोरदार भूकंप आया. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.7 मापी गई. भूकंप के मद्देनजर यहां सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी, लेकिन फिर उसे वापस ले लिया गया. भूकंप का केंद्र कमछतका प्रांत स्थित निकोल्सकोव गांव से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह से लगभग 11.7 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप के बाद US पसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर ने भूकंप के केंद्र के आसपास के 300 किलोमीटर इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी की. उधर, पेरू के समुद्री तट के पास भी 6.6 तीव्रता का भूकंप आया.

पिछले 24 घंटे में इसी इलाके के अंदर 3 और भूकंप दर्ज किए जा चुके हैं, हालांकि उनकी तीव्रता इससे काफी कम थी. रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने भूकंप के बाद कहा कि अगर सुनामी आती भी है, तो उसकी लहरें 0.5 मीटर से ज्यादा ऊंची नहीं होंगी. भूकंप के 2 घंटे बाद भी स्थितियां सामान्य पाई गईं और चेतावनी को वापस ले लिया गया. भूकंप के कारण यहां जानमाल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है.

सोमवार को ही कमछतका प्रांत के एक ज्वालामुखी से राख बाहर निकलनी शुरू हुई. ज्वालामुखी से निकल रही राख समुद्रतल से करीब 6 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंच गई है. इस घटना के ठीक बाद यह भूकंप आया. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ज्वालामुखी से निकल रही राख के कारण इस इलाके से होकर गुजरने वाले विमानों के लिए चेतावनी जारी की गई है.