चम्पावत :सड़कों के रख रखाव के लिए सीएम ने दिए 10 करोड़

चम्पावत, जनपद चम्पावत के एक दिवसीय भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने टनकपुर में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान आम जनता को संबोधित करते हुए लोहाघाट एवं चम्पावत विधानसभा की सड़कों के रख-रखाव व निर्माण हेतु 10 करोड़ रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने लोहाघाट क्षेत्र हेतु पाटी, देवीधुरा, रीठासाहिब नगरीय क्षेत्र में हाईटेक शौचालय, रीठासाहिब में कार पार्किंग, देवीधुरा व वालिक में टूरिस्ट हट, मायावती में टूरिस्ट हट, एबटमाउण्ट में प्लान के अनुसार पर्यटन स्थल विकास हेतु अवशेष धनराशि का आवंटन, बाणासुर किले हेतु ट्रेकिंग मार्ग का विकास, बाराकोट आईटीआई को माडल आईटीआई, इजरा में पशु सेवाकेन्द्र का उच्चीकरण, कोलीढेक झील का निर्माण, लोहाघाट में सीवर लाइन का निर्माण, लोहाघाट नगरपंचायत का उच्चीकरण, लोहाघाट नगर के विकास हेतु मास्टर प्लान लागू करने के साथ लोहाघाट में पार्किंग, मायावती में अवस्थापना विकास करने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने चम्पावत विधानसभा क्षेत्र हेतु टनकपुर रोडवेज वर्कशाप को केन्द्रीय वर्कशाप का दर्जा देने, नरियालगांव में नस्ल सुधार हेतु योजना को अपगे्रड किये जाने, पूर्णागिरि टनकपुर सड़क के दोनों ओर जंगली जानवरों से सुरक्षा हेतु सुरक्षा कार्य तथा पूर्णागिरी में पेयजल, रास्ता एवं शौचालय आदि अवस्थापना निमार्ण कार्य की व्यवस्था, चम्पावत में चाय बागान विकास, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत टनकपुर व चम्पावत का सौन्दर्यीकरण, जिले में छोटी-छोटी झीलों का निर्माण, पूर्णागिरि मेला क्षेत्र में अवस्थापना विकास तथा रोपवे का निर्माण पूर्ण कराया जायेगा. पूर्णागिरि मेले के संचालन हेतु विकास प्राधिकरण की स्थापना, विधानसभा क्षेत्र टनकपुर व चम्पावत में पार्किंग, हाईटेक शौचालय एवं चम्पावत में बस अड्डे का निर्माण, गौड़ी नदी का संरक्षण एवं संवर्द्धन, टैªकिंग रूटों का निर्माण, चम्पावत नगर हेतु मास्टर प्लान व सीवर लाइन का निर्माण, चम्पावत में इकोपार्क का निर्माण, चम्पावत क्वैराला पंपिंग योजना में गति लाने, कठवापाती में सिडकुल की स्थापना के साथ गैडाखाली में हनुमान मंदिर के पास पुल का निर्माण करने की घोषणा की. उन्होंने जनपद में नजूल भूमि फ्री होल्ड करने हेतु समय सीमा बढ़ाने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने लोगों से प्रत्येक परिवार द्वारा ‘एक व्यक्ति एक पेड़’ लगाकर प्रदेश को हराभरा करने हेतु संकल्प लेने का भी आह्वान किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में फैशन डिजाईन, प्लास्टिक इंजिनियरिंग संस्थान, हाॅस्पिटैलिटी संस्थान इसी वित्तीय वर्ष से स्थापित किये जा रहे है, जिसमें शत-प्रतिशत रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. उन्होंने कहा कि पंचेश्वर बांध के निर्माण से एनएचपीसी द्वारा पूरे देश में पैदा की जा रही बिजली से अधिक बिजली पैदा होगी साथ ही विकास के नये आयाम स्थापित होंगे, पर्यटन गतिविधियों में इजाफा होगा और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. उन्होंने कहा कि बांध के निर्माण से कुछ परेशानियां होंगी लेकिन उन्हें दूर किया जायेगा.

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि विभागों का पुर्नगठन कर कम से कम 33 विभागों तक रखे जायेंगे. सरकार बेरोजगार नौजवानों तथा समाज के गरीब तबके के प्रति संवेदनशील है और लोगों के बेहतर जीवन स्तर के लिए प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि देश में फैशन डिजाईन का व्यापक स्कोप है और सरकार इस दिशा में इसी वर्ष से फैशन डिजाईन संस्थान प्रारम्भ करने जा रही है. उन्होंने बेरोजगार नौजवानों से धैर्य बनाये रखने के साथ सावधानी के साथ लक्ष्य प्राप्त करने का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने जन समस्याओं को सुनने के बाद उनके समाधान हेतु राज्य मुख्यालय में उनको अपनी देखरेख में निस्तारित करने का भी आश्वासन दिया.इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रान्त प्रचारक महेन्द्र सिंह के आवास पर जाकर शोक संवेदना व्यक्त की और परिजनों से मिले उन्हें सांत्वना दी और उनके आंगन में पौधारोपण भी किया. टनकपुर स्टेडियम में जन संवाद से पूर्व प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी ने रूपये 224.73 लाख से निर्मित महिला बाक्सिंग छात्रावास का लोकार्पण किया.इस अवसर पर विधायक चम्पावत श्री कैलाश गहतोड़ी, विधायक लोहाघाट श्री पूरन सिंह फत्र्याल, विधायक खटीमा श्री पुष्कर धामी, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री हेमेश कलखुडिया, जिलाधिकारी डा.अहमद इकबाल, पुलिस अधीक्षक श्री रामचन्द्र राजगुरू, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी व आम जनता उपस्थित थी.