21 जुलाई को यह फोन लॉन्च करेगी JIO, कीमत सुनकर हैरान रह जाएंगे आप!

जब से रिलायंस जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखा है, तभी इस सेक्टर में लगातार उथल-पुथल जारी है. एक बार फिर इन दिनों कयासों का बाज़ार गर्म है. रिलायंस जियो एक और धमाके करने के लिए तैयार है. मीडिया में सुगबुगाहट है कि 21 जुलाई को होने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के आम सालाना बैठक में 500 रुपये का जियो फीचर फोन लॉन्च होगा.

इस बारे में मज़ेदार बात यह है कि साल की शुरुआत से ही रिलायंस जियो का फ़ीचर फोन सुर्खियों का हिस्सा रहा है. अब दो नई रिपोर्ट में कंपनी के 4जी वीओएलटीई फ़ीचर फोन के बारे में जानकारी सामने आई है. इस बार कई अहम स्पेसिफिकेशन और अन्य फ़ीचर का खुलासा हुआ है.

ऐसा होगा जियो फ़ीचर फोन
टेकपीपी की रिपोर्ट के अनुसार, जियो के फीचर फोन को लाइफ ब्रांड के तहत बेचा जाएगा. बता दें कि कंपनी पहले से ही लाइफ ब्रांड के स्मार्टफोन बेचती रही है. जैसा कि पुरानी रिपोर्ट में कहा गया था, इस फ़ीचर फोन में 2.4 इंच का कलर डिस्प्ले, 512 एमबी रैम, 4 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज, 128 जीबी माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट, डुअल सिम सपोर्ट, 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और एक वीजीए फ्रंट कैमरा होगा. इसकी बैटरी 2000 एमएएच होने का दावा किया गया है. इसके अलावा एफएम रेडियो, ब्लूटूथ 4.1+ एलई और वीडियो कॉलिंग फ़ीचर दिया गया है.

सॉफ्टवेयर की बात की जाए तो जियो फ़ीचर फोन में KAI OS होगा. यह एचटीएमएल5 पर आधारित फायरफॉक्स ओएस का कस्टमाइज्ड वर्जन है. इसमें KaiOS Plus नाम का ऐप स्टोर होने की भी खबर है. इसमें एक इंटिग्रेटेड वॉयस असिस्टेंट होगा, जो भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा. इसके अलावा टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसमें वाई-फाई टेथरिंग का भी विकल्प होगा. इसका मतलब है कि यूजर इस हैंडसेट की मदद से अन्य डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ पाएंगे। वहीं, टेकपीपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फीचर फोन में ऐप आधारित यूएसबी टेथरिंग होगा.

लीक हुई तस्वीरों से सिर्फ इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज डुअल कोर प्रोसेसर होने का पता चला है. किस ब्रांड का, यह जानकारी नहीं दी गई है. वैसे, पहले जानकारी मिली थी कि इस डिवाइस के लिए क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम द्वारा चिपसेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

कीमत कीतनी?
एचएसबीसी रिसर्च नोट के मुताबिक, जियो फ़ीचर फोन की कीमत स्थानीय मार्केट में 500 रुपये होगी. खबर है कि कंपनी ने 18-20 मिलियन यूनिट के लिए ऑर्डर भी दे दिया है. इस हैंडसेट को 21 जुलाई को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है और इसे अगस्त महीने में मार्केट में उपलब्ध कराया जाएगा.