कुलभूषण की फांसी पर अब पाक आर्मी चीफ बाजवा करेंगे फैसला

फाइल फोटो

इस्लामाबाद|…. भारतीय नागरिक और पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव की दया याचिका पाकिस्तान की सैन्य अदालत की तरफ से खारिज होने के बाद यह मामला अब पाकिस्तानी सेना प्रमुख के पास पहुंच गया है. पाक के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने कुलभूषण जाधव के खिलाफ सबूतों का आकलन करना शुरू कर दिया है, जिसके आधार पर उनकी ‘दया याचिका’ पर फैसला लिया जा सकता है.

इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के मुताबिक जाधव ने पिछले महीने 22 जून को बाजवा के पास दया याचिका दायर की थी. बयान में कहा गया है पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट द्वारा दया याचिका खारिज होने के बाद जाधव ने पाक आर्मी चीफ के यहां दया याचिका दाखिल की है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि जनरल बाजवा जाधव के खिलाफ सबूत का विश्लेषण कर रहे थे. सेना प्रमुख मेरिट पर जाधव की अपील पर फैसला करेंगे.

जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने कथित जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुना चुकी है. गौरतलब है कि पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने के खिलाफ भारत ने इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में अपील की है. ICJ ने फिलहाल जाधव की फांसी पर रोक लगा रखी है. ICJ ने भारत को जाधव मामले में और दस्तावेज जमा करने के लिए 13 सितंबर तक का वक्त दिया है, जबकि पाकिस्तान को 13 दिसंबर तक अपना पक्ष रखना है.