सोमवार व्रत में भूलकर भी न पहनें इस रंग का कपड़ा, लगता है पाप

सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है. यह महीना भगवान शिव के लिए बेहद प्रिय है. ऐसी मान्यता है कि इस महीने में यदि कोई सच्चे और साफ मन से भगवान शिव का आराधना करता है और मन्नत मांगता है तो भगवान शिव उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करते हैं. माना जाता है कि इस महीने में कोई भी मनोकामना हो वह जल्द पूरी हो जाती है औऱ इस माह में की गई पूजा अवश्य फलदायी होती है.

श्रावण मास में वैसे तो शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया जाता है लेकिन एक और विशेष चीज है जिसका सावन में व्रत करने वालों को विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. जिस प्रकार से इस माह में कई खान-पान की चीजों को वर्जित माना गया है ठीक उसी प्रकार से इस माह में सोमवार व्रत के दौरान एक विशेष रंग के कपड़े को पहनना भी वर्जित माना गया है. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको शिव का प्रकोप भी झेलना पड़ सकता है.

यदि आप सोमवार व्रत के दिन इस रंग के कपड़े पहन रहे हैं तो आपको शिव पूजा नहीं करनी चाहिए. शिव पूजा में हरे या किसी अन्य रंग के कपड़े पहन सकते हैं लेकिन काले रंग के कपड़ों को पहनना अशुभ माना जाता है. माना जाता है कि काला रंग भगवान शिव को बिल्कुल भी पसंद नहीं है वह इससे क्रोधित हो जाते हैं. यदि आप शिव के प्रकोप से बचना चाहते हैं व उनकी कृपा पाना चाहते हैं तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें.