महिला विश्व कप : आज भारत और न्यूजीलैंड में होगा क्वार्टरफाइनल

आईसीसी महिला विश्वकप में इतिहास रचने से चंद कदम दूर भारतीय महिला क्रिकेट टीम पिछले दो मैच हारने के बाद फिलहाल संकट की स्थिति में फंस गई है और अब उसके लिए टूर्नामेंट में लीग का न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मुकाबला करो या मरो का हो गया है.

भारत और न्यूजीलैंड की स्थिति फिलहाल टूर्नामेंट में एक जैसी है और वह अभी 8 अंकों के साथ चौथे जबकि कीवी टीम 7 अंकों के साथ 5वें पायदान पर है. यदि भारत यह मैच जीतता है तो वह सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर लेगा और हारने की स्थिति में न्यूजीलैंड अंतिम चार में जगह बना लेगा.

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम करने वाली स्टार बल्लेबाज मिताली राज के नेतृत्व में टीम ने अब तक विश्वकप में कमाल का खेल दिखाया है और शुरूआती चारों मैच जीते लेकिन पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया से मिली हार ने उसके समीकरण बिगाड़ दिये हैं. भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ यह मैच अहम क्वार्टरफाइनल की तरह हैं जिससे उसे अभ्यास मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

भारतीय टीम के लिए अब पूरी गंभीरता से अपने 100 फीसदी प्रदर्शन के साथ न्यूजीलैंड से पार पाने के अलावा अब कोई विकल्प नहीं बचा है. न्यूजीलैंड ने टूर्नामैंट में अब तक 6 मैचों में 3 जीते हैं और 2 हारे हैं जबकि एक का परिणाम नहीं निकला. वह भारत से भले ही एक पायदान नीचे हो लेकिन अभी दोनों के पास अंतिम चार में पहुंचने का बराबर मौका है, ऐसे में मिताली एंड कंपनी को हर हाल में सतर्कता के साथ कीवी टीम को हराना होगा.