गृह मंत्री को जामा मस्जिद के इमाम ने लिखा पत्र, कहा कश्मीर में बनाएं शांति का माहौल

फाइल फोटो

नई दिल्ली, देश की सबसे बड़ी मस्जिद जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है. बुखारी ने लिखा है कि ईद-उल-अजहा यानी बकरीद पर मुस्लिमों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए. उन्होंने लिखा कि सरकार यह सुनिश्चित कराए कि बकरीद के मौके पर भैंसों और बकरियों को ढोने वाले लोगों पर कोई जुल्म ना हो. बुखारी ने लिखा कि गाय के साथ किसी धर्म विशेष के लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं.

इसलिए हम भी उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं लेकिन जो लोग बकरियों या भैंसों की ढुलाई में लगे हैं और उन्हें जानवरों की रक्षा के नाम पर मारा-पीटा गया तो देश में शांति-सद्भाव का माहौल बिगड़ सकता है. उन्होंने कहा कि कश्मीर में माहौल में शांति बनाने के लिए माहौल तैयार करने में जितनी देर होगी हालात और खराब होंगे. इसलिए, हमें इस मामले से निपटने के लिए सही निर्णय लेकर कश्मीर तो तबाह होने से बचाना चाहिए और वहां शांति के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए.

उन्होंने लिखा कि बकरीद के मौके पर जानवरों की कुर्बानी देना मुस्लिम धर्म की परंपरा रही है और इसमें किसी तरह का व्यवधान नहीं आना चाहिए. जब हम लोग किसी के धार्मिक आयोजन में व्यवधान नहीं खड़ा करते तो मुस्लिमों को भी उनकी धार्मिक परंपराओं या रीति-रिवाजों के निर्वहन में किसी को बाधा नहीं डालना चाहिए. एक सितंबर को बकरीद मनाया जाना है जिसे लेकर शाही इमाम ने गृहमंत्री को पत्र लिखा. हाल के दिनों में गौरक्षकों द्वारा देशभर में कई जगह बीफ के शक में मुसलमानों की पिटाई या हत्या की जा चुकी है.