चमोली : हेमकुंड साहिब गए पंजाब के 8 श्रद्धालुओं के अलकनंदा नदी में समाने की आशंका

उत्तराखंड में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब से लौट रहे पंजाब के आठ तीर्थयात्री इनोवा कार समेत लापता है. सभी यात्री अमृतसर के रहने वाले है और एक ही परिवार से है. इसमें दो सदस्य एनआरआई है. लापता होने की सूचना के एक दिन बाद अलकनंदा नदी किनारे दो पगड़ी और इनोवा कार के कुछ टूटे पार्ट्स बरामद हुए हैं. इससे कार समेत अलकनंदा नदी में समाने की सूचना है. पुलिस ने लापता सिख यात्रियों की कार नदी में समाने की पुष्टि की है.थानाध्यक्ष गोविंदघाट द्वारा बताया गया है कि सड़क नीचे सर्च अभियान चलाया जा रहा है. पुलिस और एसडीआरएफ की टीम को गोविंदघाट से जोशीमठ की तरफ छह किमी साहियपुल के पास अलकनंदा के किनारे दो पगड़ी, इनोवा गाड़ी का लोगो और साइड विडिंग मिली हैं. परिजनों द्वारा पगड़ी और साइड बिडिंग, जो इनोवा गाड़ी पर अलग से लगाई गई थी को पहचान लिया गया था. यहां पर अलकनंदा का बहाव बहुत तेज है.

चमोली पुलिस और एसडीआरएफ द्वारा सर्च अभियान जारी है. सर्च ऑपरेशन में सेना और आईटीबीपी की भी मदद ली जा रही है. एसडीआरएफ के जवान रस्सी के सहारे खाई में उतरकर तलाश कर रहे हैं.पुलिस के अनुसार थाना गोविंदघाट में लवप्रीत निवासी अमृतसर पंजाब ने बताया कि उनके परिवार के आठ लोग हेमकुंड साहिब की यात्रा पर उत्तराखंड आए हुए थे. सभी व्हाइट इनोवा कार (पीबी 06एबी 5472) से सफर कर रहे थे. वह हेमकुंड साहिब के दर्शन कर लौट रहे थे, लेकिन रास्ते से उनका कुछ पता नहीं चला. इनोवा के चालक महंगा सिंह ने छह जुलाई को अपने घर कॉल कि थी कि हम दर्शन करके घर वापस आ रहे है. इसके बाद से किसी भी सदस्य का फोन नहीं मिल रहा है. अभी तक इनका कुछ पता नहीं चल पा रहा है. इसमें दो व्यक्ति एनआरआई बताए जा रहे हैं. इस संबंध में थाना गोविंदघाट में गुमशुदगी दर्ज कर ली गई है. इससे पहले परिजनों ने अमृतसर में भी गुमशुदगी दर्ज कराई है.

गुमशुदा व्यक्तियों की तलाश में एसपी चमोली की ओर से पुलिस टीम का गठन किया गया है. लापता तीर्थयात्रियों और वाहन की तलाश में सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं. वाहन पार्किंग, होटल, ढाबा, गुरुद्वारा और धर्मशालाओं में चेकिंग शुरू की गई है. इसके अलावा सीमावर्ती जिलों की पुलिस और प्रशासन को इस संबंध में अलर्ट जारी किया गया है. लापता लोगों के परिजन गोविंदघाट पहुंच गए हैं.लापता लोगों में कुलबीर सिंह, हरकेवल सिंह, पाला सिंह, गोरा सिंह, जसवीर सिंह, इकबाल सिंह ,महंगा सिंह, परमजीत सिंह शामिल है. सभी महिता चौक अमृतसर (पंजाब) के रहने वाले है.