ईडी ने धनशोधन मामले में लालू की बेटी से पूछताछ की

नई दिल्ली, मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 8,000 करोड़ रुपये से अधिक के धनशोधन मामले की जांच के तहत राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती से गहन पूछताछ की. मीसा भारती से मंगलवार को दक्षिणी दिल्ली के खान मार्केट इलाके में ईडी के मुख्यालय पहुंचीं, जिनसे नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई.

ईडी के अधिकारियों ने उनके पति शैलेष कुमार को बुधवार को एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए समन जारी किया है, क्योंकि वह सोमवार को पेश नहीं हुए थे.ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, मीसा भारती से मिशेल प्रिंटर्स एंड पैकर्स प्राइवेट लिमिटेड में उनकी भूमिका, उनकी अन्य वित्तीय संपत्तियों तथा गिरफ्तार चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश कुमार अग्रवाल से उनके संबंधों को लेकर पूछताछ की गई.एजेंसी ने कहा कि अधिकारियों ने मीसा भारती से 8,000 करोड़ रुपये के धनशोधन की जांच के तहत पूछताछ की. मामला दिल्ली के व्यापारी सुरेंद्र कुमार जैन व वीरेंद्र कुमार जैन तथा अन्य के खिलाफ चल रहा है, जिन्होंने कथित तौर पर 90 से अधिक मुखौटा कंपनियों के माध्यम से कई करोड़ रुपये के काले धन को सफेद किया.

ईडी ने कहा कि जांच के दौरान यह पाया गया कि साल 2007-2008 के दौरान मिशेल प्रिंटर्स एंड पैकर्स प्राइवेट लिमिटेड के 1,20,000 शेयर चार मुखौटा कंपनियों-शालिनी होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, एड-फिन कैपिटल सर्विसेज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, मनी माला दिल्ली प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड तथा डायमंड विनिमय प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 100 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे गए.ईडी के अधिकारियों ने कहा कि इनमें से ही कुछ पैसों का इस्तेमाल बिजवासन में साल 2008-2009 के दौरान 1.41 करोड़ रुपये की कम कीमत में एक फॉर्महाउस खरीदने में किया गया, जबकि इसकी वास्तविक कीमत 50 करोड़ रुपये से अधिक थी.