हल्द्वानी : पुस्तकालय के लिए बजट उपलब्ध कराने की मांग

हल्द्वानी ,रोडवेज बस अड्डे से सटे नगर निगम के गोविन्द बल्लभ पंत पुस्तकालय की स्थिति दिनों दिन बद से बदत्तर होती जा रही है. कभी पढने के शौकिनों से गुलजार रहने वाले इस पुस्तकालय की आज हालात यह है कि बीते छह महीने से मैगजीन, समाचार पत्रों का आना पूरी तरह बंद हो चुका है. इसके पीछे निगम के पास बजट का अभाव होना बताया जा रहा है.

बहरहाल पुस्तकालय में मैगजीन व दैनिक समाचार पत्रों के न आने से यहां के नियमित पाठकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. शहर के सामाजिक कार्यकर्ता हेमंत गौनिया, रमेशचंद्र भट्ट, अजय गुप्ता, प्रकाश जोशी, विजय गुप्ता, प्रशांत ओली, मनोज पांडे, विपिन गुप्ता, दिलीप कुमार व हुकुम सिंह कुवंर ने निगम प्रशासन से पुस्तकालय को बजट आंवटित किये जाने की मांग की है.

कुंवर व हेमंत गौनिया का कहना है कि पुस्तकालय लोगों के ज्ञान अर्जन के स्रोत है लिहाजा निगम को लोगों की इन मूल जरूरत की चीजों के लिए बजट हर हाल में आंवटित किया जाना चाहिए. क्योंकि पुस्तकालय लोगों की रोजमर्रा की जरूरत तो है ही साथ ही लोगों को रोजमर्रा की सुविधाए उपलब्ध कराना भी निगम का मूल कर्तव्य है. उन्होंने कहा जो निगम पुस्तकालय जैसी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए बजट न उपलब्ध करा पाये उसे व उसके पदाधिकारियों को कुर्सी पर बने रहने का कोई हक नहीं है.