चीन करने जा रहा है अपनी सेना का सबसे बड़ा कायापलट | 10 लाख सैनिकों के लिए फरमान

People's Liberation Army

चीनी सेना के इतिहास में यह सबसे बड़ी छटनी होगी. सेना की नवीनीकरण प्रक्रिया के तहत 23 लाख सैनिकों वाली पीपल्स लिबरेशन आर्मी का आकार घटने जा रहा है. चीन के एक सरकारी अखबार ने इस खबर की पुष्टि की है.

चीनी सेना के आधिकारिक अखबार ‘PLA डेली’ के मुताबिक अब हालांकि नेवी और मिसाइल फोर्स जैसी अन्य सेवाओं में सैनिकों की संख्या बढ़ाई जाएगी. PLA डेली अखबार के वीचैट अकाउंट पर मंगलवार को सेना में सुधारों को लेकर एक आर्टिकल छपा. इस आर्टिकल में लिखा गया, ‘भारी-भरकम संख्या वाले सेना के पुराने ढांचे को नए सुधारों के बाद बदल दिया जाएगा.’

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ये सुधार चीन के रणनीतिक लक्ष्य और सुरक्षा संबंधी जरूरतों पर आधारित होंगे. बीते समय में, PLA का जमीनी युद्ध और अपनी भूमि की रक्षा पर ध्यान केंद्रित था. लेकिन अब इस लक्ष्य में बदलाव आएंगे.’ रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा पहली बार होगा जब PLA में एक साथ 10 लाख से ज्यादा सैनिकों को हटा दिया जाएगा. हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि PLA नेवी, PLA स्ट्रैटजिक सपॉर्ट फोर्स और PLA रॉकेट फोर्स में सैनिकों की संख्या बढ़ाई जाएगी जबकि PLA एयरफोर्स के सक्रिय जवानों की संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा.

रक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक साल 2013 तक PLA में तकरीबन साढ़े 8 लाख सैनिक ऐसे थे जो युद्ध क्षेत्र में जा सकते हैं. हालांकि, PLA की कुल संख्या का कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया गया था. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी PLA द्वारा 3 लाख सैनिकों को हटाने की बात कह चुके हैं. ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक 3 लाख सैनिकों को हटाने की घोषणा से पहले चीनी सेना में 23 लाख सैनिक थे.