टीम इंडिया को जल्द मिलेगा नया कोच, रवि शास्त्री दौड़ में सबसे आगे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद टीम के लिए नया कोच चुनने की कवायद तेज हो गई है. इसके लिए कल यानी सोमवार को क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी (CAC) की बैठक होगी. सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली इस कमिटी के सदस्य हैं. खबरों की मानें तो इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है.

इस पद के लिए रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, राकेश शर्मा, फिल सिमंस, रिचर्ड पाइबस, क्रेग मैकडरमोट, लांस क्लूसनर, लालचंद राजपूत, टॉम मूडी और डोडा गणेश ने आवेदन किया है. मुख्य कोच बनने की दौड़ में रवि शास्त्री सबसे आगे चल रहे हैं, उन्हें कप्तान कोहली की पसंद माना जा रहा है.वहीं इस तरह की भी खबरें आ रही हैं कि बिना इंटरव्यू के ही मुख्य कोच का चुनाव किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नए कोच के चुनाव की जिम्मेदारी सीएसी के तीनों सदस्यों को दी है कि वे इंटरव्यू के बिना ही आवेदन करने वाले खिलाड़ियों में से किसी एक को कोच चुन लें.

चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले के बाद अनिल कुंबले ने 20 जून को टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे की वजह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से उनके विवाद को माना जा रहा था. कुंबले का कार्यकाल एक साल का था, लेकिन वेस्टइंडीज के दौरे को देखते हुए उनके कार्यकाल को विस्तार दे दिया गया था.

26 जुलाई से टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा शुरू हो रहा है. माना जा रहा है कि इस दौरे से पहले ही टीम इंडिया के मुख्य कोच का चुनाव कर लिया जाएगा.