जाने मूंगफली खाने के फायदे

मूंगफली सेहत का खजाना है. इसको दूसरे शब्दों में बादाम का रूप भी कहते हैं. इसमें स्वाद के साथ-साथ कई प्रकार के पोषक गुण भी होते हैं. कई प्रकार से मूंगफली उपयोग में लाया जाता है. कुछ लोग इसे नमकीन के रूप में इस्तेमाल करते है तो कुछ लोग समूह में बैठकर मूंगफली खाने का मजा लेते हैं. मूंगफली वनस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत भी माना जाता है. रोज मूंगफली खाने के कई ऐसे फायदे होते हैं, जो आपको नहीं पता होता है.

तो आइए जानते हैं मूंगफली खाने के फायदें-

1. गर्भवती स्त्री अगर नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करती हैं तो उसके सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा. यह गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करती है.

2. मूंगफली में तेलीय गुण होने के वजह से यह पेट की बीमारियों को दूर करती है. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर रहती है. साथ ही, गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है.

3. यह पाचन क्रिया को ठीक रखने मे मदद करता है.

4. मूंगफली के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

5. मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है क्योंकि यह खून के स्तर को बढ़ाता है.

6. मूंगफली के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है

7. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

8. इसमें प्रोटीन, लाभदायक वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए इसके सेवन से स्किन उम्र भर जवां दिखाई देती है.

9. इसमे मौजूद विटामिन बी3 होता है जो दिमाग की ताकत बढ़ाता है और दिमाग को चुस्त-दुरुस्त रखता है.

10. मूंगफली में ओमेगा 6 भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो त्वचा को कोमल और नम बनाए रखता है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते.