इस शख्स के शरीर से निकली 92 नुकीली पिनें, 55 अभी भी बाकी

नई दिल्ली, राजस्थान के एक शख्स बद्रीलाल के शरीर से डॉक्टरों ने 92 पिन निकाली हैं. वहीं डॉक्टरों का यह भी कहना है कि अभी उनके शरीर में 55-60 पिनें मौजूद हैं. कुछ समय पहले ही राजस्थान के इस 56 वर्षीय शख्स के शरीर में भारी मात्रा में पिनें मिलने की खबर सामने आई थी. उनकी हालत इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें सांस भी लेने में दिक्कत हो रही थी.

बद्रीलाल के शरीर में विंड पाइप, फूड पाइप, आर्टरी, स्किन, पेट, घुटने और कंधे तक में भी कई जगह पिनें धंसी थीं. उनकी हालत देखकर एक ओर तो डॉक्टर हैरान थे, वहीं दूसरी ओर वह उनका इलाज करने से भी मना कर दे रहे थे. आपको बता दें कि पिन निकालने के दौरान जान का खतरा भी हो सकता था, इसीलिए डॉक्टर इलाज करने से डर रहे थे.

बद्रीलाल की सर्जरी 7 घंटे तक चली, जिसके बाद 92 पिनें निकाल कर बद्रीनाथ की जान बचाई गई. बद्रीनाथ की स्थिति को देखते हुए उन्हें एनिस्थीशिया नहीं दिया जा सकता था. उन्हें दो तरह से एनिस्थीशिया दिया गया. पहले तो लोकल एनिस्थीशिया देकर विंड पाइस से पिनें निकाली गई और उसके बाद फिर एनिस्थीशिया देकर उनके गले की ओपन सर्जरी हुई. दरअसल, गले में कई ऐसी नसें होती हैं, जिनसे दिमाग में रक्त का प्रवाह होता है, इसलिए एनिस्थीशिया देने में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है.

बद्रीनाथ को यह पता ही नहीं है कि उनके शरीर में यह पिनें कैसे घुसीं. करीब 4 महीने पहले उनके पैर में एक घाव हो गया था, जिसके इलाज के लिए एक्स-रे के बाद पता चला कि उनके पैर में पिनें हैं. जब पूरे शरीर का एक्स-रे हुआ तो पूरे शरीर में पिनें मिलीं. वहीं उनके डॉक्टर का कहना है कि वह एक मानसिक रोगी हैं और उन्होंने खुद ही ये पिनें अपने शरीर में घुसाई हैं.