हल्द्वानी : बारिश बनी आफत, जनजीवन अस्त व्यस्त

हल्द्वानी, नैनीताल जनपद में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. जगह जगह हुए भूस्खलन से राजमार्ग बन्द हो गये. हल्द्वानी में लगातार हो रही बारिश से शनिबाजार नाला उफान पर आ गया. नाला पूरी तरह चैंक होने से नाले का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस गया. नैनीताल में बारिश से 50 से अधिक मकान खतरे की जद में आ गये वही लगातार हो रही बारिश से जनपद की गौला, कोसी, दाबका और नंधौर नदी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गयी है. वहीं आज भी पहाड़ से मैदान तक जमकर बारिश हुई. जिससे लोगों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.इधर हल्द्वानी में लगातार हो रही बारिश से शनिबाजार नाला उफान में आ गया.

नाला चौंक होने से नाले का गन्दा पानी लोगों के घरों में घुस गया. नाले का गंदा पानी घरों में घुसने से कई लोगों के खाने का सामान भी खराब हो गया. जिस पर लोगों ने हंगामा काटा व नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी की. बाद में निगम ने नाले में सफाई के लिए जेसीबी मशीनों को उतारा. बारिश से नैनीताल में पच्चास से अधिक मकानों को खतरा पैदा हो गया. हालांकि प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है और प्रशासन ने खतरे की जद में आए मकानों में रहने वालों को घर खाली करने को कहा.

उधर रानीबाग के पास गुलाबघाटी में मलबा आने से नैनीताल मार्ग बाधित हो गया. जिससे सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गयी. हालांकि बन्द हुए सभी मार्गों को खुलवाने के लिए प्रशासन प्रयासरत है और इसके लिए सरकारी अमले के साथ ही जेसीबी मशीनों की मद्द ली जा रही है. पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के चलते जनपद की सभी नदियों गौला, कोसी, दाबका और नंधौर नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. नदियों के बढ़ते जल स्तर को देखते हुए प्रशासन ने सैलानियों व स्थानीय नागरिकों से नदियों के पास ना जाने की अपील की है.