मैं सुबह ताड़ासन के वक्त जब अपना सिर दायीं ओर घुमाता हूं तो पहला लोकतंत्र भारत दिखता है : बेंजामिन नेतन्याहू

तेल अवीव।… इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार रात कहा कि वे योग के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्साह से प्रेरित हुए हैं. उन्होंने विश्व के दो फलते-फूलते लोकतंत्रों को जोड़ने के माध्यम के तौर पर योग आसानों के महत्व को रेखांकित किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर दिए गए प्रेस वक्तव्य में नेतन्याहू ने कहा, ‘मैं यह स्वीकार करता हूं कि योग के प्रति मोदी के उत्साह से मैं प्रेरित हुआ हूं.’ नेतन्याहू ने कहा कि वह योगाभ्यास शुरू करना चाहते हैं.

उन्होंने कहा, ‘मोदी ने मुझे निचले स्तर से शुरुआत करने की सलाह दी है. जब मैं सुबह के वक्त ताड़ासन करता हूं और अपना सिर दायीं ओर घुमाता हूं तो जो पहला लोकतंत्र मैं देखता हूं वह भारत है. जब मोदी वशिष्ठासन करते हैं और बायीं ओर मुड़ते हैं तो इस्राइल वह पहला लोकतंत्र है, जो उन्हें नजर आता है. इसलिए हमारे सामने भारत और इस्राइल दो सिस्टर डेमोक्रेसी हैं.

‘आपका स्‍वागत है मेरे दोस्‍त’
पीएम मोदी के स्वागत में एयरपोर्ट पर हुए कार्यक्रम में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, ‘मेरे मित्र नरेंद्र मोदी का इस्राइल में स्‍वागत है. उन्‍होंने हिंदी में कहा, ‘आपका स्‍वागत है मेरे दोस्‍त’. नेतन्याहू ने कहा, हम भारत से प्रेम करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी को ‘भारत का एक महान नेता और महान वैश्विक नेता’ करार देते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हम किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए 70 वर्षों से इंतजार कर रहे थे’. हवाई अड्डे पर दोनों नेता एक-दूसरे से तीन बार गले मिले. दोनों ने एक-दूसरे को कई बार ‘मेरा मित्र’ कहकर संबोधित किया.

‘हम भारत और भारत की संस्कृति से प्यार करते है’
पीएम नेतन्‍याहू ने कहा, ‘भारत हमारा गहरा मित्र है. पीएम नरेंद्र मोदी की यह यात्रा ऐतिहासिक है. हम भारत और भारत की संस्‍कृति से प्‍यार करते हैं. भारतीय और इस्राइली स्‍वाभाविक दोस्‍त हैं. मुझे याद है कि आपने भारत और इस्राइल के संबंधों को लेकर मुझसे पहली मुलाकात में क्या कहा था. आपने कहा था कि असीमित संभावनाएं हैं. परंतु अब इसमें मैं जोड़ता हूं कि संभावनाओं का आकाश अनंत है’. दोनों देशों के बीच सहयोग की व्यापक संभावनाओं के बारे में उल्लेख करते हुए इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हम और भी ज्यादा कर सकते हैं, साथ मिलकर ज्यादा बेहतर कर सकते हैं’.