केरल : पद्मनाभस्वामी मंदिर की मूर्ति में लगे 8 बहुमूल्य हीरे गायब

तिरुवनंतपुरम, केरल के विश्वप्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर में चोरी होने का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है.मंदिर में रखे 8 बेशकीमती हीरे गायब होने की खबर सामने आई है. एमिकस गोपाल सुब्रमण्यम ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि भगवान पद्मनाभस्वामी की मूर्ति पर लगे हुए आठ हीरे गायब हैं. उन्होंने बताया की भगवान की मूर्ति के मस्तक पर लगे आठ प्राचीन हीरे गायब हो रखे हैं. यह मंदिर तिरुवनंतपुरम में स्थित है. जहां से भगवान की मूर्ति पर लगे हुए 8 हीरे गायब हो रखे हैं. जानकारी के अनुसार यह हीरे मंदिर के खजाने से गायब हुए हैं.

जानकारी के अनुसार गायब हुए हीरों को मंदिर के गर्भगृह के पास तिजोरियों में रखा जाता है और इस साल मई में इन हीरों के लापता होने खबर सामने आई थी. इस बात का खुलासा सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को किया गया. सुब्रमण्यम ने कोर्ट में कहा कि इस मामले की कड़ी जांच की जानी चाहिए. कोर्ट में सुनवाई के दौरान सुब्रमण्यम ने कहा कि केरल में क्राइम ब्रांच की टीम संबंधित मामले में जांच में लगी हुई है. उन्होंने बताया कि लापता हुए हीरों की कीमतों के बारे में जानकारी नहीं है क्योंकि इनकी कीमतों का आंका नहीं जा सकता, यह हीरों को प्राचीन धरोहर माना जाता है. जब मंदिर के खंजाची ने मंदिर की कीमती चीजों की जांच की तो इस बात का पता चला. जिसके बाद केरल पुलिस मामले की जांच में लगी हुई है. इस बात का खुलासा सुप्रीम कोर्ट में किया गया था.

आपको बता दें कि लापता हुए 8 हीरे करीब 70-80 साल पुराने हैं. वही मंदिर के रजिस्टर की भी जांच की जानी चाहिए क्योंकि इसकी जांच करने से यह बात सामने आ जाएगी कि गायब हीरों की कीमत क्या तय हो सकती है. वही मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट एमिकस गोपाल की मांग पर संबंधित मामले पर जांच पड़ताल करने वाला है. वही इतने प्राचीन मंदिर से चोरी होने की खबर बेहद ही चौंकाने वाली है. करीब 10 महीने पहले पूर्व लेखाकार विनोद रॉय ने यह बात कही थी कि इस मंदिर से 186 करोड़ रुपए का सोना गायब हो रखा है. उन्होंने इस संबंध में पहले भी बताया था कि मंदिर में सोने के 769 बर्तन गायब हैं. वही गायब हुए हीरे भगवान की मूर्ति में लगाए जाते हैं.