INDvsWI : टीम इंडिया के धुरंधर बल्बेबाजों ने टेके घुटने, चौथे वनडे में वेस्टइंडीज ने 11 रन से हराया

एंटीगा।… कप्तान विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया इन दिनों वेस्टइंडीज के दौरे पर है. 5 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद भारत ने अगले दोनों मैचे जीते और उम्मीद की जा रही थी की चौथा मैच जीतकर टीम इंडिया सीरीज अपने नाम कर लेगी. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. चौथे मैच में ही सीरीज पर कब्जा कर लेने की उम्मीदों को उस समय झटका लगा, जब विंडीज ने रविवार को नॉर्थ साउंड, एंटीगा में खेले गए चौथे वनडे में छोटे लक्ष्य का खूबसूरती से बचाव कर लिया और वह अब सीरीज का स्कोर 2-1 हो गया है.

अब वेस्टइंडीज के पास सीरीज को ड्रॉ कराने का मौका है. मैच में विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने एक बार फिर टॉस जीता, लेकिन इस बार पहले बैटिंग करने का फैसला किया. गौरतलब है कि इससे पहले के तीन मैचों में उन्होंने फील्डिंग चुनी थी. विंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 189 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया की पारी 49.4 ओवर में 176 रन पर सिमट गई और मैच 11 रन से मैच गंवा बैठी.

इंडिया को समेटने में कप्तान जेसन होल्डर ने अहम भूमिका निभाई. होल्डर ने 5 विकेट झटके, वहीं अल्जारी जोसेफ ने दो विकेट लिए. टीम इंडिया की ओर से बेहद खराब बल्लेबाजी हुई. अजिंक्य रहाणे और एमएस धोनी ने फिफ्टी बनाई, लेकिन दोनों ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की. रहाणे ने जहां 91 गेंदों में 60 रन बनाए, वहीं धोनी ने 114 गेंदों में 54 रन की पारी खेली.

टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरुआत से ही खराब रही. शिखर धवन ने पांच रन, तो विराट कोहली ने तीन रन बनाए. इंडिया ने 25 रन तक पहुंचते-पहुंचते दो विकेट खो दिए. फिर 22 रन बाद ही तीसरा विकेट (दिनेश कार्तिक- 2) गिर गया. बाद में अजिंक्य रहाणे ने 60 रन (91 गेंद, 7 चौके) ठोके. उन्होंने 72 गेंदों में सीरीज की तीसरी फिफ्टी बनाई. उनको 22 रन पर जीवनदान भी मिला. रहाणे इस सीरीज में एक शतक भी लगा चुके हैं. उन्होंने चौथे विकेट के लिए धोनी के साथ 54 रनों की अहम साझेदारी की. फिर धोनी ने हार्दिक पांड्या (20) के साथ छठे विकेट के लिए 43 रन जोड़े. एमएस धोनी ने 114 गेंदों में 54 रन बनाए, लेकिन वह 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हो गए और मैच भारत के हाथ से फिसल गया.

इससे पहले वेस्टइंडीज की ओर से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया. दोनों ओपनरों ने अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन उसे बड़ी साझेदारी में नहीं बदल पाए. एविन लेविस और काइल होप दोनों ने 35-35 रन बनाए. इनके बीच पहले विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी हुई. रोस्टन चेज (24) और शाई होप (25) ने तीसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े. हार्दिक पांड्या और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट, तो कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके हैं. एक बल्लेबाज रनआउट हुआ.

टीमें इस प्रकार रहीं…
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), काइल होप, अल्जारी जोसेफ, केसरिक विलियम्स, जेसन मोहम्मद, देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेज, एश्ले नर्स, शाई होप (कीपर), एविन लेविस और रोवमैन पॉवेल.