IGI है सुरक्षा के लिहाज से विश्व का नंबर वन एयरपोर्ट

नई दिल्ली,  दिल्ली के IGI एयरपोर्ट को दी गई सुरक्षा को विश्व के अन्य एयरपोर्ट के मुकाबले सबसे बेहतरीन माना गया है. वर्ल्ड क्वॉलिटी कांगेस (WQC) ने इसे ‘बेस्ट एयरपोर्ट सिक्यॉरिटी’ का तमगा दिया है. बता दें कि सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स (CISF) दिल्ली के एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालती है. यह पहली बार है जब WQC ने सुरक्षा के लिहाज से किसी केंद्रीय अर्धसैनिक बल के स्टैंडर्ड और प्रफेशनलिज्म को सम्मानित किया है. हर साल करीब 5.6 करोड़ यात्री आईजीआई एयरोपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं.

WQC स्वतंत्र संस्था है जो कि गुणवत्तापूर्ण सेवा को लेकर सामान्यतः निजी कंपनियों को अवॉर्ड देती है. यह अवॉर्ड WQC द्वारा CISF को 6 जुलाई को मुंबई में दिया जाएगा. बता दें कि तीन महीने पहले ही एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनैशनल (ACI) के एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी (ASQ) ने माना था कि सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली एयरपोर्ट हीथ्रो, डलास, लास एंजेलिस, दुबई और पैरिस एयरपोर्ट से बेहतर है. इस मामले पर जब CISF के निदशक ओ.पी.सिंह से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा, ‘सीआईएसएफ लगातार बेहतर सुरक्षा उपलब्ध करा रहा है और एयरपोर्ट्स पर तैनात हमारे कर्मचारियों ने हर दिन हजारों यात्रियों के साथ डील करने में लीडरशिप क्वॉलिटी को दिखाया है.’

दिल्ली के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर करीब 4,000 सीआईएसएफ कर्मचारी तैनात रहते हैं. अलकायदा, इस्लामिक स्टेट, लश्कर-ए-तैयबा जैसे आंतकी संगठनों द्वारा हमले और विमान को हाइजैक करने की धमकी के कारण दिल्ली, मुंबई, चेन्नै और कोलकाता के एयरपोर्ट काफी संवेदनशील माने जाते हैं.