INDvsWI : चौथा वनडे मैच आज, ऋषभ पंत को मिल सकती है जगह

टीम इंडिया इस समय वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज खेल रही है. पहला मैच बारिश से धुलने के बाद उसने दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है. अब वह रविवार को विंडीज के साथ चौथा वनडे मैच खेला जाएगा. इस दौरे की शुरुआत में माना जा रहा था कि कप्तान विराट कोहली टीम में कुछ प्रयोग करेंगे और युवा खिलाड़ियों को मौके देंगे, लेकिन विराट ने नियमित टीम के साथ ही उतरना पसंद किया.

तीसरे वनडे से पहले तो विराट कोहली ने टीम में बदलाव के संकेत भी दिए थे. जाहिर है इससे एमएस धोनी के उत्तराधिकारी माने जा रहे युवा ऋषभ पंत खासे उत्साहित भी रहे होंगे, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिल पाया. अब चौथे वनडे से पहले भी विराट ने कुछ ऐसा ही संकेत दिया है. देखना होगा कि वह इस पर अमल करते हैं या नहीं.

विराट कोहली ने तीसरे वनडे में टीम के शानदार प्रदर्शन पर खुशी जाहिर करते हुए प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव के संकेत दिए हैं. इससे उन खिलाड़ियों को मौका मिलने की उम्मीद है, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अब तक नहीं खेले हैं. ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक और मोहम्मद शमी को अब तक खेलने का मौका नहीं मिला है.

वैसे 2019 के वर्ल्ड कप की तैयारी को देखते हुए विंडीज जैसी कमजोर टीम के खिलाफ प्रयोग करना टीम के लिए अच्छा रहेगा. दौरे में अभी दो मैच बचे हैं. ऐसे में इन्हें मौका दिया जा सकता है. टीम में धोनी के उत्तराधिकारी माने जा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी जगह मिल सकती है.

प्लेइंग इलेवन में बदलाव के संकेत पर कोहली ने कहा, ‘हम निश्चित तौर पर इस पर (बदलाव करने पर) गौर करेंगे. हमारे पास कुछ खिलाड़ी हैं जिन्हें पिछले कुछ समय से खेलने का मौका नहीं मिला है.’

वैसे विराट कोहली ने युवा स्पिनर कुलदीप यादव को डेब्यू का मौका दिया और उन्होंने अपनी छाप भी छोड़ दी. ऋषभ पंत को लेकर भी विराट ने संकेत दिया था, लेकिन तीसरे वनडे में उन्हें नहीं लिया. गौरतलब है कि पंत विकेटकीपर भी हैं और उनका अंदाज आक्रामक है. माना जा रहा है कि धोनी के रिटायरमेंट के बाद वह टीम में बिल्कुल फिट बैठेंगे.