उत्तराखंड पहुंचा मानसून, पहाड़ी इलाकों में 72 घंटे भारी बारिश की चेतावनी

11 दिन की देरी के बाद आखिरकार शनिवार को मानसून ने उत्तराखंड में दस्तक दे दी है. पहले दिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में मानसून की पहली बारिश हुई. हालांकि, अभी देहरादून, हरिद्वार और पौड़ी जिले इससे अछूते हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों में रविवार को मानसून पहुंच सकता है. वहीं, विभाग ने कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में एकाएक तेज बारिश की संभावना जताई है.

रविवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तराखंड पहुंच गया. उत्तर प्रदेश के बरेली से मुक्तेश्वर होते हुए मानसून हिमाचल के धर्मशाला पहुंचा. इस दौरान उसने प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लिया है.

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मानसून आने के बाद प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर बारिश हो रही है. अगले एक से दो दिन में छूटे तीन जिलों देहरादून, हरिद्वार और पौड़ी में भी बारिश हो सकती है.

उन्होंने बताया कि मानसून सीजन में पूरे जून में अच्छी बारिश हुई है. अब मानसून भी सामान्य रहने की संभावना है, जिससे अच्छी बारिश होगी. उन्होंने बताया कि अगले 72 घंटे राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मानसून की बारिश होगी.

एकाएक तेज और भारी बारिश से यह कई स्थानों पर नुकसान भी कर सकती है. कुमाऊं के अधिकांश क्षेत्रों में भारी और तेज बारिश होने का अनुमान है.