भारतीय मूल के इस लड़के का IQ आइंस्टीन और हॉकिन्स से ज्यादा

लंदन|….  भारतीय मूल के 11 साल के अर्णव शर्मा ने 162 IQ प्वाइंट्स हासिल कर अलबर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिन्स को पीछे छोड़ दिया है. अर्णव ने मेन्सा IQ टेस्ट में 162 प्वाइंट हासिल किए, जो कि आइंस्टीन और हॉकिन्स से 2 प्वाइंट ज्यादा है. अर्णव साथ इंग्लैंड में रहता है और वो अब देश के सबसे ज्यादा अक्लमंद बच्चों में शामिल हो गया है.

न्यूज पेपर द इंडिपेंडेंट के मुताबिक, कुछ हफ्ते पहले हुए मेन्सा IQ टेस्ट में अर्णव बिना किसी तैयारी के शामिल हुआ था. अर्णव ने कहा, “मेन्सा टेस्ट काफी मुश्किल होता है और बहुत से लोग इसे पास नहीं कर पाते हैं, मैंने भी इसे पास करने की नहीं सोची थी. मैंने सॉल्वेशन सेंटर में एग्जाम दिया, जो करीब ढाई घंटे तक चला. वहां 7-8 लोग थे. दो बच्चे थे और बाकी बड़े. मैंने कोई तैयारी नहीं की थी, लेकिन मैं नर्वस नहीं था. मेरी फैमिली पहले हैरान थी, लेकिन जब मैंने रिजल्ट के बारे में बताया तो वे काफी खुश हुए.”

अर्णव की मां मीशा धामीजा शर्मा ने कहा, “मैं पूरे एग्जाम के दौरान प्रार्थना कर रही थी. मैं सोच रही थी क्या हो रहा होगा, मुझे तो पता भी नहीं था कि ये पेपर कैसा होता है. डेढ़ साल की उम्र में मैं इसे इंडिया लेकर गई थी. इसकी दादी ने कहा था कि ये पढ़ाई में बहुत अच्छा होगा.”