जीएसटी इफेक्ट: 3% सस्ती हुईं मारुति सुजुकी की गाड़ियां, 3400 रूपए तक घटेंगे स्कूटर्स के रेट

मारुति ने शनिवार सुबह अपनी गाड़ियों के दाम में 3 प्रतिशत की कटौती का ऐलान कर दिया. इस ऐलान के बाद मारुति की 5 लाख की गाड़ी अब 15 हजार रुपये सस्ती हो गई. गाड़ियां बनानेवाली कंपनियों का कहना है कि जीएसटी रेट्स से पूरे देश में एक समान टैक्स लगेगा, जिससे ‘एक देश एक टैक्स’ की व्यवस्था लागू होगी.

बड़ी एसयूवीज और सेडान कारों के दाम में सबसे ज्यादा कटौती होगी, जबकि छोटी कारें भी थोड़ी सस्ती होंगी. मसलन, मर्सिडीज GLS350 SUV की कीमत 3 लाख रुपये घटेगी जबकि ह्यूंदै की पॉप्युलर कार क्रेटा का दाम 40 से 60 हजार रुपये घटने की उम्मीद है. अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई में छोटी कार Grand i10 की 3 से 14 हजार रुपये सस्ती मिल रही है.

टोयोटा इंडिया ने कहा कि जीएसटी रेट के मुताबिक, फॉर्च्युनर एसयूवी की कीमत 2.1 लाख रुपये कम हो गई है. दूसरी ओर, इनोवा मल्टि-परपस भी 90 हजार रुपये सस्ता होगा. टोयोटा इंडिया में सेल्स और मार्केटिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा, ‘हम कीमत घटने का फायदा बाजार को देंगे. हालांकि, कैमरी हाइब्रिड के दाम बढ़ेंगे.’

हीरो मोटो के बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें भी 5 प्रतिशत घटने की उम्मीद है. वहीं, होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) भी कीमतें घटा रहा है. इसके ऐक्टिवा स्कूटर की कीमत 3,400 रुपये घटने का अनुमान है. हालांकि, 350 सीसी से ज्यादा वाले बाइक महंगे होंगे जिसका असर रॉयल एनफिल्ड, ट्रायंफ, हार्ली-डैविडसन और दुकाती जैसी कंपनियों की बाइक्स पर पड़ेगा.