श्रीनगर : लश्कर कमांडर बशीर लश्करी मुठभेड़ में मारा गया

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों की बीच शनिवार सुबह 6 बजे से शुरू हुई मुठभेड़ में शीर्ष लश्कर कमांडर बशीर लश्करी मारा गया. बशीर के साथ एक अन्य आतंकवादी भी मारा गया. सुरक्षा बलों ने उस घर को विस्फोट से उड़ा दिया, जिसमें बशीर व अन्य आतंकवादी छिपे थे. एक अधिकारी ने बताया, “दो आतंकवादी मारे गए, जिनके शव ध्वस्त इमारत के मलबे से मिले. घर को इसलिए विस्फोट से उड़ा दिया गया, ताकि आतंकवादी भाग न सकें.”

हालांकि फिलहाल मारे गए आतंकवादियों के बारे में आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है, पर माना जा रहा है कि उनमें से एक शीर्ष लश्कर कमांडर बशीर लश्करी है, जिस पर 10 लाख रुपये का ईनाम था और जो पिछले माह अचबल में एसएचओ तथा पांच पुलिसकर्मियों की हत्या के लिए जिम्मेदार था.

कौन है बशीर लश्करी

दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के कोकेरनाग क्षेत्र का निवासी बशीर लश्करी 1999 में पीओके पार कर गया था. 2012 में राज्य सरकार की योजना के तहत वह पाक अधिकृत कश्मीर से वापस लौटा. 2014 तक वह जेल में रहा. 2015 में वह वापस आतंकवादी गतिविधियों में सक्रिय हो गया. पिछले एक साल के दौरान बशीर ने आंतकी समूहों की संख्या सात तक बढ़ाई. कुछ पाकिस्तानी लश्कर आतंकवादी भी उसके समूह का हिस्सा माने जाते हैं. इनके नाम पर 10 लाख रुपये का इनाम भी है.