दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए1.5 फीसदी तक गिर सकती है दूसरी कटऑफ

नई दिल्ली, दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों को अब दूसरी कटऑफ का बेसब्री से इंतजार है. डीयू की दूसरी कटऑफ सूची शुकवार (आज) देर रात जारी होगी. दूसरी कटऑफ में अधिकतम 1.5 फीसदी तक गिरावट दर्ज किये जाने की उम्मीद लगाई जा रही है. वहीं पहली कटऑफ से अभी तक लगभग 14 हजार छात्रों के दाखिलें हो चुके हैं. वहीं डीयू में स्नातक की बची हुई सीटों पर दाखिले को लेकर भागदौड़ दूसरी कटऑफ के बाद 1 जुलाई से होगी.

वहीं कई नामी कॉलेजों में पहली कटऑफ के बाद ही पूरी सीटें भरी जा चुकी हैं. डीयू के टॉप कॉलेजों में सामान्य वर्ग के छात्रों की कटऑफ लगभग 0.25 से एक फीसदी तक कम होने की संभावना हैं. वहीं आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए कटऑफ 1.5 फीसदी तक कम हो सकती है. लेडी श्रीराम कॉलेज के अधिकतर पाठ्यक्रम में सामान्य वर्ग की सभी सीटों पर दाखिले हो गए हैं. अभी कॉलेज में मनोविज्ञान, पत्रकारिता और अंग्रेजी ऑनर्स ही ऐसे पाठ्यक्रम हैं जहां सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए भी दूसरी कटऑफ सूची जारी की जाएगी. वहीं अरविंदो कॉलेज में भी 0.25 फीसदी से 1.5 फीसदी तक कटऑफ कम होने का अनुमान है. कॉलेज के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सामान्य वर्ग की कटऑफ 0.5 फीसदी तक जबकि आरक्षित वर्ग की अधिकतम 1.5 फीसदी कम होगी.

अरविंदों कॉलेज में बीए (ऑनर्स) राजनीतिक विज्ञान और बीएससी लाइफ साइंस में सामान्य श्रेणी की सभी सीटों पर दाखिले पूरे हो गए हैं. वहीं रामजस कॉलेज में सभी पाठ्यक्रमों के लिए दूसरी कटऑफ जारी होगी. कॉलेज में अंग्रेजी ऑनर्स की कटऑफ में काफी गिरावट आ सकती है. ध्यान रहे डीयू के स्नातक कोर्स में 432 सीटों के लिए एडमिशन होने हैं.