स्विस बैंकों में भारतीयों की रकम घटकर हुई आधी

नई दिल्ली,स्विट्जरलैंड के बैंकों में जमा भारतीयों के जमा धन में लगातार तीसरे साल गिरावट आई है. 2016 में यह रकम करीब 4,500 करोड़ रुपए हो गई है. यह रकम पहले के मुकाबले करीब आधी है.स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के डाटा से ये बात भी सामने आई कि इन स्विस बैंकों में सभी विदेशी ग्राहकों का कुल धन बढ़कर करीब 96 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया है.

भारतीयों के कुल धन में साल 2016 में 45 फीसदी की गिरावट आई और यह 67.57 करोड़ स्विस फ्रेंक सीएचएफ रहा. एसएनबी के आंकडों के अनुसार, ये गिरावट लगातार तीसरे साल दर्ज की गई है और साल 1987 के बाद भारतीयों के स्विस बैंक खातों में इस बार सबसे बड़ी सालाना गिरावट है.साल 2007 तक भारतीयों का स्विस बैंकों में रखा धन अरबों डॉलर में हुआ करता था, लेकिन लगातार कार्रवाई की आशंकाओं के बीच इसमें काफी गिरावट दर्ज की गई है.

साल 2006 के आखिर में स्विस बैंक खातों में जमा कुल रकम 23000 करोड़ रुपए थी. एक दशक में ही यह रकम घटकर लगभग दसवां हिस्सा रह गई है. हालांकि, एसएनबी के आंकड़े स्विस बैंकों में जमा कथित काले धन का कोई संकेत नहीं देते हैं. इसमें वह रकम भी शामिल नहीं है, जो कि भारतीयों और प्रवासी भारतीयों ने अलग-अलग देशों की कंपनियों के नाम से जमा करवा रखी है.आपको बता दें, साल 2016 में पाकिस्तानी नागरिकों का स्विस बैंकों में जमा कराया गया धन घटकर करीब 9500 करोड़ रुपए हो गया है, लेकिन यह रकम भारतीयों के जमा धन से करीब दो गुना है.