गौ भक्ति के नाम पर किसी की जान लेना स्‍वीकार नहीं: पीएम मोदी

अहमदाबाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचे. वहां से वह 100वीं वर्षगाठ मना रहे साबरमती आश्रम पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित की. साबरमती आश्रम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, महात्मा गांधी के विचारों से जो शक्ति मिलती है, उससे आज के समाज को लड़ने की शक्ति मिलती है. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि महात्मा गांधी और विनेबा जी ने हमें गाय की सेवा करना सिखाया है. पीएम मोदी ने कहा कि देश को हिंसा छोड़कर अहिंसा के रास्ते पर चलना होगा. उन्होंने कहा कि हमारी धरती अहिंसा की धरती है, हमारी जन्मभूमि महात्मा गांधी की जन्मभूमि है, हम यह कैसे भूल सकते हैं.

उन्‍होंने सवाल उठाते हुए कहा, क्‍या गोरक्षा के नाम पर किसी को मारना सही है. देश को अहिंसा के रास्‍ते पर चलना होगा. गोरक्षा के नाम पर कानून हाथ में लेना गलत है. विनोबा से बड़ा देश का कोई गोरक्षक नहीं.

पीएम मोदी ने कड़े शब्दों में गोरक्षकों को संदेश देते हुए कहा कि गाय के नाम पर किसी की जान लेना सही नहीं है. उन्होंने कहा कि कानून अपना काम करेगा. गोरक्षा के नाम पर कानून को हाथ में न लिया जाए. इस देश में किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है. इस दौरान पीएम मोदी ने गाय के पश्चाताप की एक कहानी भी सुनाई. उन्होंने कहा कि पांव के नीचे एक बच्चे के आने के बाद गाय ने अपनी जान दे दी थी.