उत्तराखंड को मिली बड़ी उपलब्धि, स्किल डेवलपमेंट के लिए मिला उत्कृष्टता पुरस्कार

देहरादून, फ्रांस की राजधानी पेरिस में उत्तराखण्ड राज्य को कौशल विकास के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के अभिनव उपयोग (Inovation in use of IT in skill development) के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस सम्मान को प्रदेश के वित्त एवं पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने ग्रहण किया.

19 से 23 जून तक पेरिस में आयोजित इस समिट में उत्तराखण्ड सरकार की ओर से वित्त एवं पेयजल मंत्री प्रकाश पंत तथा उत्तराखण्ड कौशल विकास समिति के परियोजना निदेशक डॉ० पंकज कुमार पाण्डेय द्वारा प्रतिभाग किया गया.
फ्रांस में स्थित भारतीय दूतावास में यह पुरस्कार प्राप्त करते हुए प्रकाश पंत ने दूतावास में सभी सदस्यों तथा विभिन्न एजेंसियों से आये हुए उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के समक्ष उत्तराखण्ड में कौशल विकास के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रमों पर अपने विचार रखे.

वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि पर्यटन, ब्यूटी एण्ड वेलनेस, कृषि, स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं अन्य सेक्टरों में राज्य के युवाओं को उच्च कोटी का प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार से जोड़ने की नई पहल की जा रही है. उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण उत्तराखण्ड में चलाये जा रहे हैं. विशेष रुप से उत्तराखण्ड के सीमान्त क्षेत्रों में रोजगार सृजन हेतु कौशल विकास योजना का बहुत महत्व है. राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को औद्योगिक सेक्टर से सीधे जोड़ा जा रहा है. उद्योगों की मांग के अनुरुप प्रशिक्षण कार्यक्रम डिजाइन किये जा रहे हैं.
इस समिट में परियोजना निदेशक डॉ० पाण्डेय ने राज्य के कौशल विकास समिति के कार्यक्रमों को अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर प्रस्तुत कर सराहना प्राप्त की. उन्होंने अपने प्रस्तुतिकरण में उक्त सेक्टरों से सम्बन्धित उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बिजनेस मिटिंग भी की और यह भी बताया कि उत्तराखण्ड में युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय भाषाओं का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है.