पीएम मोदी को नीदरलैंड्स के पीएम ने दिया ये गिफ्ट

नरेंद्र मोदी हाल ही में नीदरलैंड्स के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने डच पीएम मार्क रूटे से मुलाकात की. रूटे ने मोदी को एक साइकिल गिफ्ट की. मोदी ने साइकिल पर बैठे हुए अपना एक फोटो ट्विटर पर शेयर किया. उन्होंने ट्वीट कर रूटे को धन्यवाद भी दिया. बता दें कि मोदी हेग में रूटे के साथ बाइलेटरल टॉक के बाद भारतीय कम्युनिटी के बीच भी पहुंचे थे.

मोदी ने बुधवार सुबह ट्वीट कर डच पीम को साइकिल गिफ्ट पर धन्यवाद दिया. उन्होंने जो दो फोटो पोस्ट की हैं, उनमें में से एक में साइकिल चलाते नजर आ रहे हैं. इस दौरे में मोदी ने नीदरलैंड्स से बेहतर रिश्तों बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि यह बेहद अहम दौरा है और एक अहम दोस्त के साथ रिश्ते मजबूत होंगे. वहीं, पीएम रूटे ने भारत को इकोनॉमिक पावर बताया था.

मोदी हेग में भारतीय कम्युनिटी के एक प्रोग्राम में भी शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने अपनी स्पीच की शुरुआत भोजपुरी से की. उन्होंने कहा, ”दुनिया के जिन-जिन देशों में भारतीयों को ले जाया गया, वहां 150 साल बीत गए, पीढ़यां गुजर गईं, लेकिन भारतीयों ने अपनी परंपरा को बरकरार रखा. इसके लिए मैं उनको बधाई देता हूं.”

“दुनिया के हर कोने में हिंदुस्तानी राष्ट्रदूत हैं. पासपोर्ट का रंग बदलने से खून के रिश्ते नहीं बदलते हैं.” मोदी ने डच पीएम मार्क रूटे से मुलाकात की. बाद में मोदी क्वीन मैक्सिमा और किंग विलियम एलेक्जेंडर से विला एकेनहॉर्स्ट में मिले. मोदी पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड विजिट पूरी करने के बाद दिल्ली रवाना हो गए.” मोदी ने कहा, ”आप लोग सालों से भारत से दूर हैं. कभी भारत की ओर देखने का मौका नहीं मिला, लेकिन इन्होंने भारतीयता को बरकरार रखा. अपनी जड़ों के साथ जुड़ने से एक ताकत मिलती है. पेड़ की जड़ें गहरी होती हैं, उसे कोई हिला नहीं पाता. जड़ों से जुड़े रहने की ताकत क्या होती है ये मेरे सूर्यनाम के भाइयों से सीख सकते हैं.”

”आपमें से बहुत से लोग होंगे, जिन्होंने हिंदुस्तान नहीं देखा है. बहुत से ऐसे होंगे जिनके दादा-परदादा हिंदुस्तान छोड़कर आए, उन्हें कुछ पता नहीं. इसके बावजूद उनके दिल में हिंदुस्तान आज भी मौजूद हैं.”