राष्ट्रपति चुनाव: कल नामांकन दाखिल करेंगी मीरा कुमार

नई दिल्ली, राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार 28 जून को नामांकन दाखिल करेंगी. इससे पहले मीरा कुमार ने सांसदों और विधायकों से भावुक अपील की कि वे राष्ट्रपति चुनाव में अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट डालें.

 

राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने आज एक प्रेस कांफ्रेन्स को संबोधित किया. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह सामाजिक न्याय के मूल्यों, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और जाति व्यवस्था के उन्मूलन के लिए लड़ेंगी. कल 28 जून को अपना पर्चा दाखिल करेंगी जो राष्ट्रपति चुनाव के नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख ही है. उन्होंने कहा कि उच्च जाति वर्ग से ताल्लुक रखने वाले दो नेताओं के बीच भी पहले राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो चुका है, लेकिन उनकी जाति पर चर्चा नहीं की गई. इस बार जब दो दलित एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं, तो इसे लेकर हर जगह बहुत चर्चाएं हो रही हैं. मेरा मानना है कि जाति को दफना दिया जाना चाहिए और इसे पूरी तरह से भुला दिया जाना चाहिए.

 

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मतभेदों के बावजूद मैंने पाया है कि जब समावेश के मूल्यों के संरक्षण और सामाजिक न्याय की जरूरत की बातें आती हैं, तो हम सभी का लक्ष्य एक ही होता है. कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति भारतीय लोकतंत्र की रीढ़ कहे जाने वाले संविधान के संरक्षण एवं उसकी रक्षा की शपथ लेता है. उन्होंने कहा, यह संविधान ही है जिसे मैंने और अनगिनत अन्य लोगों ने अपने लोकतांत्रिक मूल्यों को सुदृढ़ बनाने के लिए इस्तेमाल किया है. इसने संकट और भ्रम के समय में हमारा मार्गदर्शन किया है और हमारा उत्थान किया है.