जाने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने कौन से 30 शहरों को स्मार्ट सिटी में किया शामिल

नई दिल्ली, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने 30 और शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने की घोषणा कर दी है. इस परियोजना के तहत यह स्मार्ट सिटी की चौथी और आखिरी लिस्ट है. पहले दौर में 20 शहरों की घोषणा की गई थी, जिनमें टॉप पर भुवनेश्वर रहा.

 

– 30 शहरों का चयन प्रतिस्पर्धा के आधार पर किया गया. इनमें त्रिवेंद्रम पहले और पटना 5वें नंबर पर है. वहीं, जम्मू और श्रीनगर दोनों ही स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किए जाएंगे.

 

– यूपी से इलाहाबाद, अलीगढ़ और झांसी को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया. वहीं पर्वतीय प्रदेशों की राजधानी देहरादून और शिमला दोनों का ही चयन स्मार्ट सिटी के तौर पर किया गया.

 

– त्रिवेंद्रम, नया रायपुर, राजकोट, अमरावती, पटना, करीमनगर, मुजफ्फपुर, पुडुचेरी, गांधीनगर, श्रीनगर, सागर, करनाल, सतना, बेंगलुरु, शिमला, त्रिपुर, पिंपली-चिंचवाड़, बिलासपुर, पासीघाट, जम्मू, दाहोद, तिरुनवेल्ली, थूठकुडी, त्रिरुचेल्लापल्ली, झांसी, आइजोल, इलाहाबाद, अलीगढ़ ,गंगटोक और देहरादून का चयन किया गया है.

 

– मोदी सरकार में शहरी विकास मंत्रालय की सबसे बड़ी पहल के तौर पर स्मार्ट सिटी परियोजना को देखा जाता है. इसके तहत पूरे देश में 100 स्मार्ट सिटी विकसित किए जाने हैं. इस परियोजना की सबसे खास बात यह है कि कम से कम 100 शहरों में बुनियादी ढांचा दुरुस्त करने का काम किया जाएगा.