महाराष्ट्रः किसान हुए हिंसक, कल्याण में गाड़ियों में लगाई आग

ठाणे, देश के अलग-अलग राज्यों में जारी किसानों का आंदोलन खत्म नहीं हो रहा है. ताजा मामले में महाराष्ट्र में किसान एक बार फिर से हिंसक हो गए हैं. खबरों के अनुसार मुंबई से सटे ठाणे और कल्याण में जमीन अधिग्रहण के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन हिंसक हो गया है.

प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान नेशनल हाईवे को जाम करते हुए पुलिस की 6 गाड़ियों को आग लगा दी है. किसानों का आरोप है कि रक्षा मंत्रालय ने जबरन उनकी जमीन का अधिग्रहण किया है. इतना ही नहीं किसानों ने ये भी आरोप लगाया है कि उन्हें उनकी जमीन पर खेती करने से मना किया जा रहा है. उग्र किसानों ने पुलिसकर्मियों पर पत्थरबाजी की. इसमें दो इंस्पेक्टर समेत कई पुलिसकर्मी घायल भी हो गए हैं. प्रशासन ने स्थिति को भांपते हुए पुणे-बदलापुर हाईवे पर अतिरिक्त पुलिस बल भेजा है. जिससे की स्थिति पर काबू पाया जा सके. इससे पहले किसानों ने शांतिपूर्वक तरीके से विरोध प्रदर्शन किया लेकिन गुरुवार को यह आंदोलन हिंसक हो गया.

15 दिन से भी कम समय में महाराष्ट्र के किसानों का यह दूसरा हिंसक आंदोलन है. बता दें कि इस गांव में विश्व युद्ध के दौरान की एक एयर स्ट्रिप है और इसके आसपास की जमीन रक्षा मंत्रालय की है. हालांकि यहां के गांव वाले एक लंबे समय से इस जमीन का उपयोग खेती के लिए करते रहे हैं. ऐसे में अब एयरफोर्स की ओर किए जा रहे अधिग्रहण का विरोध कर रहे हैं. इससे पहले हिंसक आंदोलन को शांत करवाने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने किसानों का 30 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने की घोषणा की थी.