योग को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं : नरेंद्र मोदी

बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर गुजरते दिन के साथ योग अपनी पहचान बनाता जा रहा है. उन्होंने कहा कि अब भारतीय योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि अब योग लोगों के स्वास्थ्य के साथ उनके लिए नौकरियों के अवसर भी बना रहा है. उन्होंने कहा कि आज के युवा योग को प्रोफेशन के रूप में अपना रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘युनेस्को जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्था ने योग की खूबियों को माना है और उसे पहचान दी है. इस महत्वपूर्ण अवसर पर मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वो योग को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाएं.’ साथ ही उन्होंने कहा कि हम भले ही योग के मास्टर या गुरु बन पाएं या नहीं, लेकिन उसका अभ्यास जीवन में बहुत ही जरूरी है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘कभी-कभी लोग मुझसे पूछते हैं कि योग का इतना महत्व क्यों हैं. मैं उन्हें बहुत ही सरल भाषा में समझाता हूं कि नमक बहुत ही सरलता से उपलब्ध होता है. लेकिन अगर खाने में न हो तो खाने का स्वाद तो बिगड़ता ही है साथ ही स्वास्थ्य पर भी उसका असर पड़ता है.’

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के लोगों का भी धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बीच जो लोग आयोजन स्थल पर पहुंचे हैं उनका मैं बहुत आभारी हूं.