‘फूलदेही छम्मा देही जदुक दिछे उदुक सही’ ये गाना अब फिल्म ट्यूबलाइट में भी

देहरादून, शुक्रवार यानि 23 जून को रिलीज होने वाली सलमान खान की नई फिल्म ट्यूबलाइट में इन दिनों उत्तराखंडी संगीन की धुन सुनाई दे रही है. उत्तराखंडी संगीत की यह धुन पहाड़ से लेकर मैदान तक के युवाओं को झूमने पर मजबूर कर रहा हैं. हाल ही में लॉच हुआ फिल्म ट्यूबलाइट का यह दूसरा गाना नाच मेरी जान होके मगन तू, छोड़ के सारे किन्तु परन्तु इसके बाद गाने के बोल है… ‘फूल देही छम्मा देही जदुग दिछे उदुक सही हो हो होई होई मन रोटन छोई’. गाना जहां एक ओर देशभर में बज रहा है वहीं उत्तराखंड के युवाओं को यह गाना काफी भाया है. भाये भी क्यू नहीं, गाने में उत्तराखंड का त्योहार फूलदेही में गाये जाना वाला गाना ‘फूलदेही छम्मा देही जदुक दिछे उदुक सही’ अब बालीवुड की फिल्म में सुनाई दे रहा है. जो गाने में कुमाऊंनी भाषा डालकर और जान डाल देता है.

 

बता दें हिन्दू महीनों के अनुसार उत्तराखंड में चैत्र महीने की पहली तिथि को फूल देही का पर्व मनाया जाता है. जिसमें बुरांश, गेंदा आदि फूलों को मिलाकर छोटी कन्याएं घरों की देहलियों पर चावल और फूल चढ़ाते पूजा करते है. इसके बदले में कन्याओं को चावल, गुड़ व दक्षिणा आदि उपहार दिए जाते हैं. छोटी कन्याओं द्वारा गाये जाने वाला ये गाना अब फिल्म ट्यूबलाइट में सुनाई दे रहा है. इस गाने को सुनकर आप भी थिरकने पर मजबूर हो जाएंगे. इस गाने में कमाल खान, नाकाश अजीज, देव नेगी और तुषार जोशी ने अपनी आवाज दी हैं. अब उत्तराखंडी युवाओं को फिल्म की रिलीज होने का इंतेजार हैं.

 

गाने के साथ ही फिल्म में कई जगह सलमान खान कुमाऊंनी भाषा के शब्दों का प्रयोग करते हुए देखे जाएंगे. ट्यूबलाइट में 1961 के भारत और चीन के जंग की पृष्ठभूमि पर बनी है. जिसमें कुमाऊं रेजिमेंट की आर्मी का अहम योगदान दिखाया गया है.हालांकि इससे पहले भी बालीवुड की कई फिल्मों में पहाड़ी गानों की धुन सुनाई दी हैं. इससे साफ होता है कि बालीवुड भी कही न कही उत्तराखंड की संस्कृति की ओर आकर्षित हो रहा है. इस फिल्म में चाइनीज एक्टर झू झू लीड रोल में नजर आएंगी. सलमान और सोहेल दोनों मिलकर इस फिल्म का प्रमोशन कर रहे हैं. वही शाहरुख खान इस फिल्म में कैमियो करते दिखेंगे. फिल्म की रिलीज को लेकर पहाड़ के युवाओं में काफी क्रेज देखने को मिल रहा है.