योग दिवस पर आतंकियों की नज़र | ‘लोन वुल्फ’ अटैक के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी

योग दिवस पर आतंकी हमले के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा और गुजरात के कई प्रमुख शहर आतंकियों के निशाने पर हैं. लखनऊ में योग दिवस पर आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रोग्राम भी खतरे की जद में है. इसके मद्देनजर यूपी पुलिस ने कई जगह छापेमारी की है. संदिग्ध उपद्रवियों की धरपकड़ जारी है.

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, योग दिवस पर लखनऊ में पीएम मोदी के कार्यक्रम को भी आतंकी निशान बना सकते हैं. इस अलर्ट के बाद पीएम के कार्यक्रम को लेकर राज्य की सुरक्षा एजेंसियां सतर्कता बरत रही हैं. आतंकियों का एक दस्ता यूपी में अपने लोकल कनेक्शन के बदौलत आतंकी हमले की योजना में है. वे स्लिपर सेल को एक्टियवेट करने में लगे हैं.

अलर्ट में बताया गया है कि आतंकी ‘लोन वुल्फ’ अटैक भी कर सकते हैं. आतंकी दस्ते में आत्मघाती महिलाएं और पुरुष दोनों शामिल हैं. इनका लक्ष्य कश्मीर में सुरक्षा बलों की सख्त कार्रवाई का बदला लेना है. केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने हरियाणा, दिल्ली और गुजरात में भी आतंकी हमलों का अलर्ट जारी किया है. उन्हें चौकस रहने के लिए कहा गया है.

‘लोन वुल्फ’ अटैक का मतलब ऐसा घातक हमला जिसे बिना टीम के अंजाम दिया जाता है. इस हमले के मॉड्यूल में अकेला आतंकी ही ऐसे हमले को अंजाम दे सकता है, जिसमें वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी जद में ले सके. दरअसल ‘लोन वुल्फ’ अटैक भेड़िए की तरह हमला करने की रणनीति है. इसमें छोटे हथियारों, चाकुओं, ग्रेनेड का इस्‍तेमाल होता है.