बैंक खाते को ‘आधार’ से जोड़ना हुआ जरूरी, ये हैं दो तरीके; ताकि आप परेशान न हों

प्रतीकात्मक फोटो

केंद्र सरकार ने हाल ही में निर्णय लिया है कि अब नया बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य होगा. यही नहीं 50000 रुपये से ज्यादा के लेन-देन के लिए भी अब ‘आधार’ अनिवार्य होगा. बता दें कि सरकार ने इस साल से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी ‘आधार’ को जरूरी कर दिया है.

पुराने बैंक खाताधारकों को भी अपना ‘आधार’ 31 दिसंबर से पहले जमा कराना होगा. ऐसा नहीं करने पर बैंक खाते वैध नहीं रह जाएंगे. ऐसे में सभी नए व पुराने खाताधारकों के लिए बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है.

ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर आप अपना बैंक अकाउंट आधार से लिंक कैसे करा सकते हैं. आपकी इसी समस्या इसी सवाल का जवाब हम इस खबर में आपको दे रहे हैं. हम आपको दो तरीके बता रहे हैं, जो भी तरीका आपको आसान लगे उसे अपना लें और बैंक खाता बंद होने की चिंता से मुक्ति पा लें…

1. ऑनलाइन तरीका
2. ऑफ लाइन तरीका

ऑनलाइन तरीका : आजकल इंटरनेट की व्यापक उपलब्धता है और अगर आप इस गर्मी में बैंक तक नहीं जाना चाहते या किसी कारण नहीं जा सकते तो ऑनलाइन माध्यम आपके लिए बेहद आसान है. आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का ऑनलाइन तरीका बहुत ही आसान है. जानिए आपको क्या करना होगा..

सबसे पहले आप अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें. लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें. सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया हुआ होता है. वहीं कुछ बैंक इसी जगह आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं.

आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें. अब सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा. आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज भी आ जाएगा. बस आपका काम हो गया.

ऑफलाइन तरीका : अगर आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा नहीं है तो ऑफलाइन तरीके में बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा. बैंक ब्रांच जाकर आपको अपनी आधार डिटेल बैंक कर्मचारी को देनी होगी. बैंक के कर्मचारी ही आपके आधार को अकाउंट से लिंक कर देंगे.