IND vs PAK चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल : पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से हराया

लंदन।… पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से मात देकर चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. 339 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पूरी टीम इंडिया 158 के कुल स्कोर पर आउट हो गई. भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए, उन्होंने अपनी पारी में 6 छक्के और 4 चौक्के जड़े. लेकिन वह रन आउट हो गए.

भारत की शुरुआत ही बेहद खराब रही और शून्य के स्कोर पर रोहित शर्मा पवेलियन लौट गए. इसके बाद टीम का स्कोर 6 रन तक पहुंचा था और कप्तान विराट कोहली भी आउट हो गए. 33 के कुल स्कोर पर शिखर धवन, 54 के कुल स्कोर पर युवराज सिंह और एम एस धोनी के रूप में 5वां विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया की हार निश्चित हो गई थी. 72 के स्कोर पर भारत ने जाधव के रूप में अपना छठा विकेट खोया और इसके बाद हार्दिक पांड्या ने कुछ शानदार शॉट खेले. लेकिन उनके रन आउट होने के बाद टीम इंडिया 158 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई.

इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 338 रन का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान की तरफ से फखर जमान ने शानदार 114 रनों की पारी खेली. उनके अलावा दूसरे सलामी बल्लेबाज अजहर अली ने 59, मोहम्मद हाफिज ने नाबाद 57 रन और बाबर आजम ने 46 रन की पारी खेली. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या और केदार जाधव ने एक-एक विकेट लिए.

हालांकि पाकिस्तान के दोनों ही सलामी बल्लेबाज भाग्यशाली रहे और कई मौकों पर रन आउट होते-होते बचे, उनके कैच भी खाली जगह पर गिरे और आउट हुए तो नो बॉल करार दी गई. भुवनेश्वर कुमार के अलावा किसी भी भारतीय गेंदबाज ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में अच्छी गेंदबाजी नहीं की.

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को ‘द ओवल’ मैदान पर जारी आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया.

उल्लेखनीय है कि मौजूदा विजेता भारत चौथी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है और उसने दो बार इस खिताब को जीता है. भारतीय टीम ने पहली बार 2002 में श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से इस खिताब पर कब्जा जमाया था.

पाकिस्तान की टीम पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. इस मैच के लिए भारत की अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पाकिस्तान टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की वापसी हुई है. उन्हें अंतिम एकादश में रुमान रईस के स्थान पर जगह मिली है.

लंदन में मौसम साफ है और फिलहाल बारिश की कोई आशंका नहीं व्यक्त की गई है.

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), अजहर अली, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, इमाद वसीम, मोहम्मद आमिर, शादाब खान, हसन अली और जुनैद खान।