उपद्रवियों पर नकेल कसने आया स्कंक स्प्रे, पैलेट गन का बनेगा विकल्प

देहरादून, दंगाइयों और बेकाबू भीड़ से निपटने के लिए अब स्कंक स्प्रे का इस्तेमाल होगा. अभी तक इसे दुनिया में सिर्फ इजराइल सेनी इसका प्रयोग करती है. उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य बनेगा जहां इसका प्रयोग होगा.
उत्तराखंड पुलिस को इजराइल से दो सौ लीटर स्कंक स्प्रे की डिलीवरी मिल चुकी है. पुलिस मुख्यालय से स्प्रे को हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर भेजा जा रहा है.दंगाइयों से निपटने के लिए उत्तराखंड समेत कई राज्यों को पैलेट गन मिली है. जम्मू कश्मीर में पत्थरबाजों पर पैलेट गन के इस्तेमाल पर बखेड़ा खड़ा हो गया था. मानवाधिकार आयोग और तमाम संगठनों के विरोध के बाद सेना को पैलेट गन का इस्तेमाल बंद करना पड़ा.

उत्तराखंड पुलिस ने भी विवादों से खुद को बचाने के लिए स्कंक स्प्रे को विकल्प के रूप में चुना है. इजराइली सेना तीन साल से दंगाइयों को काबू करने के लिए इस स्प्रे का इस्तेमाल कर रही है. इजराइल में प्रयोग पूरी तरह सफल रहा है.स्कंक स्प्रे जैविक है और स्वास्थ्य के लिए घातक नहीं है. इससे अंगों और त्वचा में कोई नुकसान नहीं. स्कंक स्प्रे से जानवर के सड़े हुए शव जैसी बदबू आती है. स्प्रे युक्त पानी की एक बूंद भी शरीर पर पड़ने के बाद तीन दिन से पहले बदबू नहीं जाती है.स्प्रे का इस्तेमाल करने वाले पुलिस कर्मियों को इसके प्रभाव से बचाने के लिए खास तरह का साबुन है, जो स्प्रे के साथ ही मिलता है. यह साबुन बाजार में उपलब्ध नहीं है. उत्तराखंड पुलिस ने दो सौ लीटर की डिलीवरी के बाद पांच सौ लीटर स्प्रे का आर्डर इजराइली कंपनी को दिया है.

क्या है स्कंक, जानिए
स्कंक गिलहरी जैसा दिखने वाला जानवर है. यह अमेरिका के जंगलों में मिलता है. दूसरे जंगली जानवरों से बचने के लिए स्कंक तेज बदबू छोड़ता है. उसकी बदबू इतनी भयानक होती है हमलावर जानवर सहन नहीं कर पाते और भाग खड़े होते है. इजराइल ने दंगाइयों से निपटने के लिए ऑरगेनिक स्प्रे तैयार किया है, जिसकी बदबू ठीक स्कंक जैसी है.उत्तराखंड के डीजीपी एमए गणपति ने बताया कि स्कंक स्प्रे का इस्तेमाल पानी के साथ होता है. आमतौर पर भीड़ को तीतर-बितर करने के लिए पुलिस फायर ब्रिगेड की गाड़ी से पानी की बौछारें करती है. इससे भीड़ काबू नहीं हो पाती है. स्कंक स्प्रे की मदद से बेकाबू भीड़ को भगाया जा सकेगा. उत्तराखंड के बाद अब जम्मू पुलिस ने भी स्कंक स्प्रे का आर्डर दिया है.आईजी पुलिस आधुनिकीकरण संजय गुंज्याल ने बताया कि स्कंक स्प्रे युक्त पानी शरीर पर गिरने पर तीन दिन तक बदबू नहीं जाती है. बदबू के चलते हर कोई इससे दूर भागता है. इजराइल कंपनी के साबुन से ही इसकी बदबू दूर हो सकती है. यह साबुन बाजार में उपलब्ध नहीं है.