देहरादून : रैली निकालकर योग के लिए किया जागरूक

देहरादून,अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इसे पूर्व आयोजित होने वाले वाक फॉर योगा कार्यक्रम के दूसरे दिन शुक्रवार को आयुर्वेद एवं यूनानी विभाग, लायंस क्लब, प्रजापिता ब्रह्म्कुमारी द्वारा शुक्रवार सुबह 7 बजे से रैली का आयोजन किया गया.यह रैली गांधी पार्क से प्रारम्भ हुई जिसे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हरबंस कपूर और निदेशक आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवाओं द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

यहां से रैली में शामिल लोगों के अपार जनसमूह ने घंटाघर की तरफ प्रस्थान किया और फिर वहाँ से दर्शनलाल चैक होते हुए घंटाघर और गाँधी पार्क में जाकर इसका समापन हुआ. हरबंस कपूर ने जनसमूह को योग दिवस और योग सप्ताह को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित किया.डॉ. अरुण कुमार त्रिपाठी, निदेशक आयुर्वेदिक और यूनानी सेवाओं ने जनसमूह से घरकृघर योग की मुहिम सफल बनाने की अपील की. वहीँ लायंस क्लब के अश्वनी कम्बोज ने योग के लाभों और उसकी आज के परिप्रेक्ष्य में महत्ता पर लोगों को प्रेरित किया.

आयुर्वेद विभाग के डॉ. नवीन जोशी ने अपने संबोधन में अनेक विशिष्ट योगासनों के लाभों को चिकित्सकीय दृष्टिकोण से उपयोगिता के बारे में बताया.इस अवसर पर आयुर्वेद विभाग से डॉ. सुन्दर सिंह कैंतुरा, डॉ. मदनपाल, डॉ. हरिमोहन त्रिपाठी, डॉ. ओपी बहुखंडी, डॉ मीरा रावत, डॉ. कुसुम खाती, होम्योपैथी विभाग के निदेशक डॉ. कनवासी, डॉ. नसरीन, डॉ देशराज, डॉ. कमलजीत का विशेष योगदान रहा.वही दूसरी ओर 15 से 20 जून तक वाक फॉर योगा कार्यक्रम के तीसरे दिन 17 जून को आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग और द्वारा एटीएम चैक सचिवालय से सुबह 7 बजे से रैली का आयोजन किया जायेगा इस कार्यक्रम के लिए डॉ सुनील डिमरी और डॉ हरिमोहन त्रिपाठी आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग से अधिकृत किया गए हैं.