आज से रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों को तय करने का नियम हुआ लागू

नई दिल्ली, मोदी सरकार ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए आज (शुक्रवार) से रोजाना पेट्रोल और डीजल के दामों को तय करने का नियम लागू कर दिया है. देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम शुक्रवार सुबह 6 बजे से सस्‍ते हो रहे हैं ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 1.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 1.24 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है

 

इस कटौती के बाद दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 65.48 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 68.03 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 76.70 रुपए प्रति लीटर और चेन्‍नई में 68.02 रुपए प्रति लीटर मिलेंगी.ये दाम कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय होंगे, जैसा कि दुनिया के ज्यादातर विकसित देशों में होता है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पांच शहरों में इस तरह का प्रयोग सफल रहने के बाद यह फैसला किया है। कंपनियों ने कहा था कि देश भर में 58,000 पेट्रोल पंपों पर 16 जून से पेट्रोल-डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे

 

इस नई व्‍यवस्‍था के तहत पेट्रोल-डीजल की कीमत हर शहर व हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है, क्योंकि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, एचपीसीएल व बीपीसीएल की कीमत तय करने का फॉर्मूला अलग-अलग है. आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि हम गतिशील मूल्यों की ओर बढ़ रहे हैं. फिलहाल कीमतों में बदलाव हर 15वें दिन होता है, लेकिन अब यह लागत के हिसाब से दैनिक आधार पर होगा.

 

इस योजना की कुछ  ख़ास बातें

  • हर रोज़ सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जायेगा, जो अगले दिन सुबह 6 बजे तक बना रहेगा. अभी तक कीमतों में बदलाव हर 2 हफ्ते बाद आधी रात को किया जाता था.

 

  • इस फेसले को पहले डेढ़ महीने तक सिर्फ 5 शहरों में लागू किया गया था जिनमे उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापट्टम शामिल थे. इस पायलट प्रॉजेक्ट का विस्तार करते हुए अब इस योजना को पूरे देश में लागू किया गया है.

 

  • एसएमएस के जरिये आपको हर रोज़ पेट्रोल डीज़ल के नए दाम की जानकारी मिल सकती है. इसके लिए आपको RSP लिखकर एक स्पेस के बाद डीलर कोड लिखना होगा और इस मैसेज को 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.