एसिडिटी से जल्द राहत पाने के लिए ये घरेलू उपचार करे

आजकल की भागदौड भरी जिंदगी में पेट की समस्या आम हो गई है. कई बार ज्यादा खाने, भूखा रहने, फास्ट फूड और मिर्च-मसालेदार खाना खा लेने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इससे सीने और गले में जलन होने लगती है. एसिडीटी होने पर लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इनका असर कुछ देर तक ही रहता है. ऐसे में इसका इलाज घर पर ही कुछ घरेलू उपायों को अपना कर किया जा सकता है.

1. अजवाइन
यह एसिडीटी में बहुत ही फायदेमंद है. थोडी सी अजवाइन और जीरे को एक साथ भूनें और इसे पानी में उबाल कर छान लें.इसमें चीनी मिलाकर पीएं. इसे पीने से एसिडीटी में राहत मिलेगी.

 

2. पपीता
यह पेट के लिए काफी लाभदायक है.यह पेट से संबंधित बीमारियां जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी व कफ के लिए अमृत समान है. इसके सेवन से खाना बहुत जल्द ही पच जाता है.

 

3. टमाटर
इसके रोजाना सेवन से एसिडीटी की समस्या नहीं होती.इसमें कैल्शियम, फास्‍फोरस व विटामिन सी पाया जाता है. यह शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में सहायक होता है.

 

4. नींबू और काली मिर्च
1 गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस और चुटकी भर काली मिर्च का पाउडर डालकर नियमित रुप से सेवन करें.

 

5.दूध
मसालेदार खाना खाने से एसिडीटी की समस्या हो रही है तो 1 गिलास ठंडे दूध का सेवन करें. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. यह एसिडिटी को कम करने में मदद करता है.