अल्मोड़ा:सफाई जागरूकता के लिए चल रहा विशेष अभियान, गंदगी पाए जाने पर काटे 17 चालान

अल्मोड़ा,जिलाधिकारी सविन बंसल ने सफाई अभियान के दौरान कहा कि स्वच्छता मिशन अभियान में लापरवाही को गंभीरता से लिया जाएगा. साथ ही गंदगी और सीवर खुले में पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी. अभियान के तीसरे चरण के दौरान उन्होंने कहा कि विशेष सफाई अभियान निरन्तर जारी रहेगा.

प्रथम व द्वितीय चरणों के अभियान में जो कमियां नजर आई हैं, उनको ध्यान में रखते हुये संबंधित क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए जागरूक किया जाएगा. साथ ही सचेत भी किया गया कि दोबारा इस तरह कि कमियां पाए जाने पर चालान किया जायेगा.

 

उन्होंने कहा कि सफाई निरन्तरता बनी रहने पर बाहर से आने वाले पर्यटकों को शहर स्वच्छ मिलेगा. इस सिलसिले में उन्होंने सफाई अभियान के लिए नामित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने वार्डों में मोहल्ला स्वच्छता समिति का गठन करें. साथ ही जहां पर अत्यधिक गन्दगी है वहां लोक निर्माण विभाग व नगर पालिका के समूह व सफाई कर्मचारियों को ले जाकर सफाई कराना सुनिश्चित करें.

 

जिलाधिकारी के मुताबिक तृतीय चरण के अभियान में बालेश्वर, एनटीडी व लक्ष्मेश्वर वार्डों में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इस कार्यक्रम में संबंधित वार्डों के सभासद, नोडल अधिकारी, सफाई नायक, स्वयं सेवी संस्था के लोग व जागरूक नागरिक शामिल थे. इस दौरान कुल 17 चालान कटे जिनसे 27 हजार 2 सौ रूपये का दण्ड वसूला गया. जो चालान किये गये उसमें मार्ग में मिट्टी डालना, रास्ते में अतिक्रमण, कूड़ा नाली में डालना, सड़क मे कोलतार के ड्रम, काबाड़, सामान, पत्थर, निर्माण सामाग्री, सीवर लाइन नालों में आदि कमियां देखकर चालान काटा गया.

 

नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने इस विशेष सफाई अभियान में मिल रहे सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया और नगर को स्वच्छ बनाए रखने की अपील की.