इस्लामाबाद : पाकिस्तान सिंधु नदी पर चीन की मदद से बनाएगा बांध

इस्लामाबाद|…. पाकिस्तान सिंधु नदी पर अपनी नजर जमाए हुए है. अब उसने उम्मीद जताई है कि वह गिलगिट-बाल्टिस्तान इलाके में सिंधु नदी पर चीन की मदद से बांध बनाएगा. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने चीन से फंड मिलने और इस बहुप्रतिक्षित प्रोजेक्ट पर साल 2018 में काम शुरू होने की उम्मीद भी जाहिर की है. बता दें कि यह इलाका पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान इस प्रोजेक्ट के लिए पिछले कई साल से उत्सुक रहा है. लेकिन, भारत के विरोध के कारण उसे अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से किसी तरह की मदद नहीं मिल रही थी. इसके बाद चीन से आर्थिक कोरिडोर का प्रोजेक्ट आगे बढ़ने के बाद पाकिस्तान ने इस प्रोजेक्ट पर भी उम्मीद जाहिर की है. बताया जा रहा है कि इसके लिए बीजिंग की कंपनी ने अपने एक स्थायी पार्टनर से 10 साल में बांध के निर्माण का प्लान भी तैयार कर लिया है. इस दियामेर-भाशा बांध में 12 अरब से 14 अरब डॉलर तक खर्च होने का अनुमान है. इससे 4500 मेगावाट बिजली उत्पादन हो सकता है. इसके साथ ही खेतों में सिंचाई के लिए भी यह फायदेमंद होगा.

बता दें कि एशियन डेवलपमैंट बैंक ने इस बांध को बनाने के लिए पाकिस्तान को 14 अरब डॉलर का कर्ज देने से इनकार कर दिया था. इसके साथ ही भारत के विरोध के बाद विश्व बैंक ने भी पनबिजली परियोजना के लिए पाकिस्तान को पैसे देने से इनकार कर दिया था.