बांग्लादेश : बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाओं में 130 से ज्यादा की मौत

ढाका।… बांग्लादेश में मूसलाधार बारिश की वजह से जगह-जगह भूस्खलन होने के कराण कई सैन्य अधिकारियों सहित 130 से अधिक लोगों की मौत हो गई. ज्यादातर मौतें भारतीय सीमा के निकट एक पर्वतीय जिले में हुई हैं.

सबसे अधिक प्रभावित जिला रांगामाटी रहा, जहां करीब 100 लोगों की मौत हुई है. इनमें चार सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि भूस्खलन के वक्त ज्यादातर लोग सोए हुए थे, जिससे अधिक जनहानि हुई.

स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या 130 हो गई है और मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि बहुत सारे लोगों के मलबे में दबे में होने की आशंका है.

चटगांव के उपजिलों रंगुनिया और चंदनैश में भूस्खलन में कम से कम 23 लोग मारे गए. खबरों में कहा गया है कि 100 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें कई लोगों की हालत गंभीर है. राहत एवं बचाव कार्य जारी है.

सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि मारे गए चार सैन्य अधिकारियों में एक मेजर और एक कैप्टन भी शामिल हैं. स्थानीय मीडिया के अनुसार भूस्खलन की चपेट में आए अनेक लोग रांगामाटी और बंदरबन में जातीय अल्पसंख्यक या जनजातीय समूहों से हैं, जो पर्वतीय क्षेत्रों में अस्थाई मकानों में रहते हैं.

इससे पहले आपदा प्रबंधन मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘राहत अभियान जारी है. बाद में हमें मृतकों के बारे में सही जानकारी मिल सकती है. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि अनेक लोग लापता हैं.’